रोहित वेमुला की मां राधिका भाई राजा ने मुंबई में किया धर्म परिवर्तन अपनाया बौद्ध धर्म

0
709

रोहित वेमुला की मां राधिका भाई राजा ने मुंबई में किया धर्म परिवर्तन अपनाया बौद्ध धर्म

मुंबई रोहित वेमुला की मां और भाई बाबासाहब भीमराव अांबेडकर की जयंती पर बौद्ध धर्म अपना लिया रोहित की मां राधिका और भाई राजा मुंबई में धर्म परिवर्तन किया रोहित वेमुला हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के छात्र थे उन्होंने इस साल जनवरी में ख़ुदकुशी कर ली थी. उनकी आत्महत्या को विश्वविद्यालयों में दलित छात्रों के साथ भेदभाव के प्रतीक के तौर पर देखा गया. रोहित के भाई ने कहा की हमने आंबेडकर जयंती पर मुंबई की आंबेडकर ट्रस्ट सोसाइटी में बौद्ध धर्म अपनाने का फ़ैसला किया था जिसे पूरा कर लिया है दलितों के साथ हो रहे अत्याचार को लेकर रोहित ने मौत को गले लगाया था

मोदी सरकार के एक मंत्री ने भी दिया था विवादित बयान
बता दे की ये मामला जहां भारत में बड़ा विवाद बन गया था रोहित के परिवार का कहना है कि “हिंदुओं के प्रति उनके मन में कोई दुर्भावना नहीं है. भले रोहित को हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने परेशान किया हो, जिसका नतीजा उनकी आत्महत्या के तौर पर सामने आया.”
रोहित विश्वविद्यालय में शोध कर रहे थे. एक विवाद के बाद उनकी फ़ेलोशिप रोक दी गई थी. चार अन्य दलित छात्रों के साथ उन्हें हॉस्टल से निकाल दिया गया था. इस मामले पर विरोध के दौरान रोहित ने आत्महत्या कर ली थी.

इसके बाद देशभर में राष्ट्रीयता के मुद्दे पर बहस शुरू हुई. वजह थी कि रोहित जिस अंबेडकर स्टूडेंट्स एसोसिएशन के सदस्य थे उसे केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के एक मंत्री ने राष्ट्रविरोधी बताया था.
रोहित के परिवार के बौद्ध धर्म अपनाने के पहले संकेत उनके अंतिम संस्कार के वक़्त मिले थे. रोहित का अंतिम संस्कार बौद्ध रीति से किया गया था. तब उनके भाई राजा ने कहा था कि रोहित ‘दिल से बौद्ध थे’.इसके बाद रोहित के दलित होने को लेकर विवाद शुरू हो गया था. इसमें कहा गया था कि रोहित की मां ने एक ग़ैरदलित व्यक्ति से शादी की थी.
रोहित की मां राधिका ने आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट में कहा था कि उन्होंने अपने बच्चों की परवरिश दलित कॉलोनी में दलित परंपराओं के मुताबिक़ की है.
डॉ. आंबेडकर ने भी बौद्ध धर्म अपनाया था. उनका मानना था कि बौद्ध धर्म लोगों के बीच भेदभाव नहीं करता और सबको आत्मसात कर लेता है.

वही आज जहां अम्बेडकर जयन्ती को लेकर कई जगह कार्यक्रम आयोजित भी हुए लेकिन लखनऊ में जहां मायावती ने भाजपा कांग्रेस पर जमकर अपनी भड़ास निकाली वही उन्होंने कहा की उत्तरप्रदेश में सपा सरकार अपराधियों की सरकार बन कर रहा गयी है आज बाबा साहब के आदर्शो को लेकर भाजपा कांग्रेस अपनी राजनीती को कर रही है जब की अम्बेडकर के सपनो को सिर्फ बी एस पी ने ही आगे बढ़ाने का काम किया है

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments