RBI ने वापस लिया फैसला, अब बिना पूछताछ के जमा करा सकेंगे पुराने नोट

0
190

RBI ने वापस लिया फैसला, अब बिना पूछताछ के जमा करा सकेंगे पुराने नोट

नई दिल्ली आरबीआई ने 5000 से ज्यादा के पुराने नोट जमा करने संबंधी नियम को वापस ले लिया है। अब आप बिना किसी पछताछ का सामना किए बगैर 5000 से अधिक के पुराने 500 और 1000 के नोटों को बैंक में जमा करा सकेंगे। आरबीआई ने इस संबंध में जारी अधिसूचना को वापस लेते हुए कहा है कि जिन खातों के साथ नो योर कस्टमर (केवाइसी) उपलब्ध हैं, उनमें 5,000 रुपये से ज्यादा जमा पर कोई पाबंदी नहीं रहेगी। केंद्रीय बैंक की ओर से जारी अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि केवाइसी खातों पर एकमुश्त जमा वाला नियम भी लागू नहीं होगा।
रिजर्व बैंक के अनुसार, अगर किसी का खाता पूरी तरह से केवाईसी मानकों को पूरा करता है तो वह बिना पूछताछ के 30 दिसबंर तक मनचाही राशि कितनी बार भी जमा कर सकता है। इससे पहले मंगलवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी साफ किया था कि एक खाते में एक दिन में 5000 से ज्यादा के पुराने नोट जमा कराने पर किसी से कोई पूछताछ नहीं की जाएगी।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments