सोशल मीडिया पर गलत जानकारी ने प्लान क्रेश की बना डाली ब्रेकिंग न्यूज़

0
697

देहरादून . सोशल मीडिया का चलन जहां संचार क्रांति के रूप मे तेजी से सूचनाओं का आदान प्रदान करने का माध्यम बन गया है वही कई तरह की भ्रामक जानकारिया भी पुलिस प्रशासन से लेकर आला अधिकारियो क लिए भी सर दर्द बनती नजर आ रही हैं सोशल मीडिया पर बिना पुष्टि किये कई ऐसी भ्रामक जानकारियां डाली जा रही हैं जो कही न कही वायरल होने के बाद सर दर्द बनती नजर आ रही हैं. बिना पुष्टि किये कई समाचार चैनलों द्वारा लगातार सोशल मीडिया पर आने वाली सूचनाओं को ब्रेकिंग न्यूज़ का नाम देकर जिस तरह से भ्रामक जानकारी आगे बढ़ाए जाने का चलन तेज हो गया है वो कही न कही मीडिया की साख पर भी प्रश्न चिन्ह लगा रहा है.
मगलवार को कुमाऊं का रामनगर के कोटाबाग मे एक चार्टर प्लान क क्रैश होने की सोशल मीडिया पर फैली भ्रामक जानकारी ने पुलिस के आला अधिकारियो से लेकर वन विभाग के अफसरों की भी नींद उड़ाए राखी. यही नहीं सोशल मीडिया पर इस भ्रामक जानकारी को मीडिया के कुछ खबरिया चैनलों ने ब्रेकिंग न्यूज़ का नाम देकर आग में घी डालने का काम किया जिसका नतीजा यह रहा कि पुलिस के आला अफसर जंगलों मे प्लेन क्रैश होने का समाचार मिलने के बाद उसे ढूंढते हुए नजर आए. बाद मे पता चला कि एग भ्रामक जानकारी फेसबुक के माध्यम से कुलदीप जोशी नाम के एक व्यक्ति द्वारा अपने अकाउंट मे पोस्ट कि गयी थी जहां से यह वायरल होनी शुरू हुई जिसके बाद कई खबरिया न्यूज़ चैनलों ने बिना पुष्टि किये इस खबर को ब्रेकिंग न्यूज़ का नाम दे डाला. बिना पुष्टि किये खबर को चलाये जाने से जहां मीडिया की साख पर सवालिया निशान उठ खड़े हुए हैं वही इस तरह की भ्रामक जानकारी फैलाए जाने वालो कके खिलाफ भी कड़ी कार्यवाही किये जाने का मन बन रही है .वही सोशल मीडिया पर लगातार कई तरह की भ्रामक जानकारियों को भेजे जाने का क्रम लगातार बाद रहा है ऐसे में सरकार को मीडिया की एक कार्यशाला का आयोजन भ्रामक जानकारियों को विरक किये जाने से रोकने क लिए किया जाना जरुरी हो गया है.

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments