रामलीला में भरत बने भगवान श्री राम

0
270

देहरादून। हुनर किसी का मोहताज नहीं होता फिर बात अगर कलयुग में भगवान राम के किरदार को लेकर की जाए तो इसके मायने ही अलग होते हैं जी हां हम बात कर रहे हैं देहरादून के एक ऐसे पत्रकार जिसका नाम वैसे तो भगवान राम के छोटे भाई भरत के रूप में है लेकिन वह अपनी कला का मंचन कलयुग में भगवान राम की रामलीला में रामचंद्र के रूप में पिछले कई सालों से करते हुए आ रहे हैं।

ये भी पड़े चौबे से गए थे छब्बे बनने दूबे बनकर लोटे

देहरादून के भरत शर्मा मूल रूप से हरिद्वार जनपद के रामनगर के निवासी हैं जहां हर साल भगवान श्री रामचंद की रामलीला का मंचन कमेटी द्वारा किया जाता है भरत शर्मा पिछले 4 सालों से भगवान राम के किरदार को करते हुए नजर आते हैं रामलीला के मंच पर उनका भगवान राम का रूप एक ऐसे कलाकार के रूप जाना जाता है जिसको लेकर क्षेत्रवासी उन्हें काफी पसंद करते हैं यही कारण है कि जब वह रामलीला के मंच पर मंचन करने के लिए भगवान राम के रूप में आते हैं तो लोग उनको देखने के लिए काफी संख्या उमड़ पड़ते हैं।

भगवान राम की रामलीला का मंचन इस समय उत्तराखंड के साथ साथ सभी जगहों पर शुरू किया जा चुका है कलयुग में भगवान राम की लीलाओं का मंचन कलाकार कई महीनों की तालीम के बाद करते हैं उसके बाद रामलीला के मंचन पर भगवान राम के रूप सहित कई किरदार प्रस्तुत किये जाते है लेकिन देहरादून में न्यूज़ 18 में कैमरामैन भरत शर्मा भगवान राम का मंचन इस तरह करते है जिसको देखे जाने के बाद हर कोई उनके किरदार को देख कर दांतो तले उंगली दबाने के लिए मजबूर रहता है।

 

भगवान श्री राम की रामलीला में कलयुग के भरत शर्मा भगवान राम के रूप में मंचन करते हुए नजर आ रहे हैं हरिद्वार रामनगर में आयोजित रामलीला में भरत शर्मा पिछले चार सालो से भगवान राम का किरदार निभा रहे है उनके किरदार को लेकर वहाँ पर काफी लोग किरदार को देखे जाने के लिए इंतज़ार करते हुए नज़र आते है भरत शर्मा बताते है उनको भगवान राम की भूमिका में किरदार करते हुए चार साल हो गए है इस बार उनके किरदार को हरिद्वार के रामनगर में रामलीला में देखे जाने के लिए कई लोगो को अभी से ही इंतज़ार है भगवान राम के किरदार को वो बड़े रूप में आगामी दशहरे तक करेंगे।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।