रेलवे विभाग की होम डिलीवरी टिकट योजना

0
239

रेलवे विभाग की होम डिलीवरी टिकट योजना Raliway department pay home dilevari yojana

Indian Railway
नई दिल्ली भारतीय रेल में टिकट करवाने के लिए अब लाइन में जाने की जरुरत नहीं रेल का टिकट अब घर पर ही होम डिलीवर कर दिया जायेगा लेकिन इस के लिए थोड़ी जब ढीली जरूर करनी पड़ेगी। अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए रेलवे विभाग की इस योजना को कितना फायदा मिलेगा ये तो पता नहीं लेकिन विभाग इस योजना को भारत में अगर शुरू करेगा तो इसका फायदा ऐसे ग्राहकों को मिलेगा जो घर बैठ कर अपने टिकट बुक करवा लेते है।

घर बैठे ऑनलाइन बिना खर्च किए टिकट बुक करा सकते हैं। इस टिकट की होम डिलीवरी होगी और उसी वक्‍त इसका पेमेंट करना होगा। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिजम कॉरपोरेशन (आइआरसीटीसी) बिहार सहित देश के छह सौ शहरों में ‘पे ऑन डिलीवरी’ नामक यह सुविधा आरंभ करने वाली है। हां, इस इसके लिए कुछ अतिरिक्‍त चार्ज भी देना होगा।

दानापुर रेल मंडल के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि यह सुविधा वैसे लोगों को लक्ष्‍य कर शुरू की जा रही है, जो ऑनलाइन टिकट बुक कराते हैं, लेकिन ऑनलाइन पेमेंट करना नहीं चाहते। उनको घर पर ही टिकट भेज दिया जाएगा और टिकट की होम डिलीवरी के समय नकद राशि ले ली जाएगी। फिलहाल यह सुविधा चार हजार पिन कोड वाले शहरों में लागू की गई है।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments