राजाजी टाईगर रिजर्व में हाथी की सवारी १५ नवंबर से कर सकेंगे पर्यटक

0
538

राजाजी टाईगर रिजर्व में हाथी की सवारी १५ नवंबर से कर सकेंगे पर्यटक

Rajaji national park open 15 november 
देहरादून राजाजी टाईगर रिजर्व की चीला, मोतीचूर, रानीपुर, बेरीवाड़ा और चिल्लावाली रेंज के गेट पर्यटकों के लिए खोलने की तैयारियां तेज हो गई हैं। सब कुछ ठीक रहा तो नियत तिथि के अनुसार 15 नवंबर को पार्क के गेट सैलानियों के लिए खोले जाएंगे।
एशियाई हाथी की प्रमुख सैरगाह राजाजी टाईगर रिजर्व के गेट सैलानियों के लिए प्रतिवर्ष 15 नवंबर को खोले और 15 जून को बंद किए जाते हैं। इन गेटों में मोतीचूर, चीला, रानीपुर, चिल्लावाली और बेरीवाड़ा रेंज गेट शामिल है।

नवंबर से लेकर जून तक हर वर्ष हजारों पर्यटक पार्क में सैर करने आते हैं। यहां एशियाई हाथी के अलावा, टाईगर, हिरण की विभिन्न प्रजाति, मोर, कई प्रकार के सरीसृप, रंग-बिरंगे देशी और विदेशी पक्षी सैलानियों को लुभाते हैं।
इस बार के लिए पार्क खोलने की तैयारी में जुटे पार्क प्रशासन जंगल के ट्रैक की मरम्मत में जुटा है। बरसात के कारण क्षतिग्रस्त हुए मार्गो की मरम्मत का काम किया जा रहा है।

चीला के रेंज अधिकारी सुभाष घिल्डियाल ने बताया कि ज्यादातर ट्रैक की मरम्मत कर ली गई है, कुछ जगहों पर पुश्ते आदि लगाने का काम चल रहा है। पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं दिये जाने की प्रयास किया जाएगा। वहीं मोतीचूर रेंज रेंजर महेंद्र गिरि गोस्वामी ने बताया कि सभी सड़के दुरूस्त करने का काम तेजी से चल रहा है।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments