पुरूकुल गांव में स्थापित होगी 1 मेगावाट की जल विद्युत परियोजना

0
421

पुरूकुल गांव में स्थापित होगी 1 मेगावाट की जल विद्युत परियोजना
10 फरवरी को मुख्यमंत्री हरीश रावत करेंगे शिलान्यास 

देहरादून सहसपुर विकासखण्ड के पुरूकुल गांव में 1 मेगावाट का हाईड्रो पावर प्रोजेक्ट पुरूकुल ग्राम पंचायत एवं उत्तराखण्ड जल विद्युत निगम लिमिटेड (यूजेवीएनएल) की सहभागिता से स्थापित किया जायेगा।
शुक्रवार सांय बीजापुर हाउस में उत्तराखण्ड जल विद्युत निगम लिमिटेड (यूजेवीएनएल) के अधिकारी एवं सहसपुर विकासखण्ड के पुरूकुल ग्राम पंचायत के जनप्रतिनिधिमण्डल ने मुख्यमंत्री हरीश रावत से भेंट की। इसमें बताया गया कि जनपद देहरादून के पुरूकुल गांव में टोंस नदी में 1 मेगावाट का हाईड्रो पावर प्रोजेक्ट लगाया जायेगा। आगामी 10 फरवरी को मुख्यमंत्री श्री रावत इस परियोजना का शिलान्यास करेंगे।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यस्था मे बदलाव लाने के लिए ग्राम पंचायत को आगे बढ़कर सहभागिता करनी होगी। ग्राम पंचायत को सशक्त एवं आर्थिक रूप से स्वालम्बी बनाने के लिए राज्य सरकार ने कई महत्वपूर्ण पहल की है। सूक्ष्म एवं लघु जल विद्युत नीति इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। इसके तहत ग्राम पंचायतो को 2 मेगावाट तक के हाईड्रो पावर प्रोजेक्ट स्थापित करने में सहयोग किया जा रहा है। पुरूकुल गांव में प्रस्तावित एक मेगावाट के हाईड्रो पावर प्रोजेक्ट पर खुशी व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि इससे जहां पुरूकुल ग्राम पंचायत को राजस्व की प्राप्ति होगी वही स्थानीय क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा।
उत्तराखण्ड जल विद्युत निगम लिमिटेड (यूजेवीएनएल) के एमडी एस.एन.वर्मा ने बताया कि जनपद रूद्रप्रयाग के गौडांर गांव को भी सूक्ष्म एवं लघु जल विद्युत परियोजना के लिए चयनित किया गया है। पुरूकुल ग्राम पंचायत की ग्राम प्रधान नीतु जुयाल व अन्य ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री श्री रावत का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रस्तावित परियोजना से उनके क्षेत्र में विकास का नया आयाम स्थापित होगा।

bhadas4india देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल bhadas4india.com की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें  आपकी राय और सुझावों की जरुरत  हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी  संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।भड़ास फॉर इंडिया को आप भी लाइक कर के मजबूती प्रदान करने में सहयोग करे

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments