पल्स पोलियों प्रतिरक्षण अभियान 22 नवम्बर को

0
330

देहरादून जनपद में आगामी 22 नवम्बर 2015 को सघन पल्स पोलियों प्रतिरक्षण अभियान को सफल बनाने हेतु मुख्य विकास अधिकारी आलोक कुमार पाण्डेय की अध्यक्षता में आज विकासभवन सभागार में बैठक आयोजित कर पल्स पोलियों अभियान से जुडे टास्क फोर्स के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।

 

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने कार्यक्रम से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने क्षेत्र में पल्स पोलियों कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार कराना सुनिश्चित करायें ताकि कोई भी बच्चा पोलियो की खुराक पीने से वंचित न रहे। उन्होने यह भी निर्देश दिये है कि सभी अधिकारी पल्स पोलियों के दिन अपने-2 क्षेत्रों में पड़ने वाले बूथों का निरीक्षण कर उसकी सूचना से अवगत कराना सुनिश्चित करें। उन्होने मनोरंजन कर अधिकारी को निर्देश दिये कि आगामी 22 नवम्बर को आयोजित होने वाले पल्स पोलियों दिवस का सभी केबल नेटवर्क एवं सिनेमा हाॅल के माध्यम से व्यापक प्रचार -प्रसार कराना सुनिश्चित करें ताकि अधिक से अधिक लोग अपने बच्चों को पोलियो बूथ पर ला सके। उन्होने मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि वे पल्स पोलियों के दिन जनपद के सभी स्कूलों को खुला रखने के निर्देश सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को दें, सभी सम्बन्धित क्षेत्रों में सभी स्कूल खुले रखें तथा स्कूलों/विद्यालयों में ’’मेरा संकल्प पोलियों बिना गांव अपना’’ पोलिया से हर बच्चे को खतरा है। पल्स पोलियों अभियान बच्चों की सुरक्षा की लड़ाई है। हर बच्चा सुरक्षित रहेगा अगर 5 साल तक के हर बच्च्चे को पोलियों की खुराक मिलेगी। मै बच्चों को लकवा से बचाने की शपथ लेता हॅू, का प्रार्थना सभा में सकंल्प का प्रसारण करने के निर्देश दिये। उन्होने विश्व स्वास्थ्य संगठन के अधिकारी डाॅ अर्जित कुमार को निर्देश दिये कि इस अभियान में सार्थक डाटा के साथ कार्यक्रम की माॅनिटिरिंग भी की जाय। उन्होने जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाॅ उत्तम सिंह चैहान को आशा तथा आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों सहित अभियान से जुड़े अधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित कर ठीक प्रकार से ब्रीफ करें तथा अभियान में लापरवाही बरतने वाले कार्मिकों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होने निर्देश दिये कि जिन क्षेत्रों में पल्स पोलियों अभियान से बच्चों के वंचित रहने की संभावना रहती है ऐसे स्थानों पर अधिक फोकस करने तथा विद्युत विभाग अधिशासी अभियन्ताओं को निर्देश दिये कि पल्स पोलियों के दिन जनपद में विद्युत आपूर्ति सुचारू रखें ।
बैठक में जिला पंचायतराज अधिकारी एम.एम खान, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी उत्तम सिंह चैहान, दून चिकित्सालय से डाॅ एन.एस खत्री, जिला कार्यक्रम अधिकारी एस.के सिंह तथा विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लू.एच.ओ) के अधिकारियों सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।
इससे पूर्व मुख्य विकास अधिकारी आलोक कुमार पाण्डेय की अध्यक्षता में रायपुर विकासखण्ड क्षेत्रान्तर्गत कालागांव में खुली बैठक आयोजित कर डाॅ अब्दुल कलाम ग्राम बदलाव की समीक्षा कर सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इस अवसर पर स्थानीय विधायक उमेश शर्मा द्वारा अधिकारियों को उक्त योजना का जिम्मेदारी से क्रियान्वयन करने के निर्देश उपस्थित अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों को दिये। इस अवसर पर जिला पंचायत राज अधिकारी एम.एम खान सहित सम्बन्धित अधिकारी/कर्मचारी तथा क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों सहित क्षेत्रवासी उपस्थित थे।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments