प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान कर्नल ब्राउन स्कूल के 90 वाँ स्थापना दिवस

0
236

प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान कर्नल ब्राउन स्कूल के 90वाँ स्थापना दिवस

देहरादून राज्यपाल डा0 कृष्ण कांत पाल ने देहरादून के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान कर्नल ब्राउन स्कूल के 90वें स्थापना दिवस को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित करते हुए विद्यार्थियों का आहवाहन किया कि अपने शिक्षकों तथा अभिभावकों का सम्मान करने के साथ ही अच्छी पुस्तकें पढ़ने की आदत डाले इससे ज्ञान वृद्धि के साथ ही अच्छे विचार उत्पन्न होंगे, अच्छे विचारों से अच्छे कार्य करने की प्रेरणा मिलती है और अच्छे चरित्र का निर्माण होता है।
उन्होने शिक्षकों से अपेक्षा की कि बच्चों में व्यक्तित्व विकास और उनकी नेतृत्व क्षमता विकसित करने के उन्हें आवश्यक कौशल प्रदान करें। उनमें रचनात्मक प्रवृति को प्रोत्साहित करने के साथ ही विशेष अभिरूचियों को विकसित करने का प्रयास करें ये उन्हें आत्मनिर्भर होने में मदद करेगी।
राज्यपाल ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी व संचार क्रांति के इस युग में जानकारी के लिए बच्चों की इंटरनेट पर बढ़ती निर्भरता के दृष्टिगत शिक्षकों की परम्परागत भूमिका में संशोधन की जरूरत है। उन्होने कहा कि विद्यार्थियों के जीवन में शिक्षक सबसे प्रभावशाली व्यक्ति होता है ऐसे में शि़क्षकों का अहम दायित्व है कि बच्चों को अच्छा नागरिक और उनमें इन्सानियत के गुण विकसित करने के लिए उनमें भारतीय मूल्यों के प्रति सम्मान तथा अपनी जड़ो से जुडे रहने की भावना को प्रबलता प्रदान करें।
राज्यपाल ने स्वामी विवेकानन्द द्वारा शिकागो धर्म सम्मेलन में उनके प्रभावी अभिभाषण का उल्लेख करते हुए चारित्रिक विकास के लिए भारतीय संस्कृति और मूल्यों से जुडे़ रहने का आहवान किया। उन्होने कहा कि उत्कृष्टता के लिए आज के प्रतिस्पर्धात्मक समय में चुनौतियां और बढ़ गई हैं। उत्कृष्टता के मानक अब और ऊंचे हो गये हैं ऐसे में एक नये दृष्टिकोण के साथ शीर्ष पर पहुँचने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित करना होगा।
उन्होने विद्यार्थियों के सर्वागीण विकास के लिए उनके व्यक्तित्व को विकसित करने को शिक्षा का सबसे अहम पहलू बताते हुए कहा कि शिक्षा प्रणाली को मात्रा और गुणवत्ता के साथ आगे बढ़ाना होगा।
राज्यपाल ने 1926 में आयरिश दम्पति कर्नल ब्राउन और श्रीमती ब्राउन द्वारा दून घाटी में स्थापित इस क्षेत्र के सबसे पुराने आवासीय स्कूल को इतिहास का एक अभिन्न हिस्सा बताया।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments