भगवान बनकर आए ये पुलिस वाले किया ये काम

0
42

रुद्रप्रयाग  मित्र पुलिस का काम कानून की सुरक्षा करना ही नहीं बल्कि सामाजिक दायित्वों की पूर्ति करना भी है इसी कड़ी में रुद्रप्रयाग जनपद की पुलिस में सोशल मीडिया पर बनाए गए ग्रुप के माध्यम से एक जरूरतमंद की सिर्फ मदद ही नहीं की बल्कि भगवान बनकर उसकी रक्षा की है लंबे समय से रुद्रप्रयाग जनपद पुलिस के पुलिस अधीक्षक अजय सिंह की बदौलत जनपद में सामाजिक सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक किए जाने का काम जनपद की पुलिस द्वारा किया जा रहा है इसी की बानगी है कि अब सोशल मीडिया पर बनाया गया ग्रुप रुद्रप्रयाग जनपद में अपनी एक मिसाल कायम कर रहा है इस मिसाल को उस समय देखा गया जब एक महिला को अपने जीवन को बचाने के लिए खून की आवश्यकता थी जिसके बाद जनपद रुद्रप्रयाग के बनाए गए ग्रुप में तुरंत एक मैसेज खून को दिए जाने वाले दानदाताओं के लिए छोड़ा गया जिसके कुछ ही देर के बाद जनपद रुद्रप्रयाग पुलिस का सामाजिक जीवन के प्रति दायित्व देखे जाने को मिला और तुरंत ही भगवान बनकर जनपद के पुलिस अधीक्षक अजय सिंह सामने आए उनकी इस पहल को सामाजिक एवं पुलिस के प्रति किए जा रहे बेहतर कामों को लेकर जनपद की जनता सराह रही है उत्तराखंड में ऐसे पुलिस अफसरों की जरूरत है जो अपने-अपने जिलों में इस तरह के सामाजिक कामों में भी अपनी सहभागिता को आगे बढ़ाएं ऐसे ग्रुपों के माध्यम से सामाजिक जीवन में कई तरह की परेशानियों को भी जनपद रुद्रप्रयाग बेहतर तरीके से अंजाम दे रही है

पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग द्वारा स्थानीय जनता से उनकी समस्याओं, सुझावों के सम्बन्ध में समन्वय स्थापित किये जाने हेतु Rudraprayag cops public police ग्रुप तैयार किया गया है। स्थानीय युवक तरुण पंवार द्वारा कल रात्रि 9 बजे इस ग्रुप में संदेश डाला गया कि बोहरा नर्सिंग होम में O+ रक्त समूह की तत्काल आवश्यकता है। इसी संदेश को तत्काल पुलिस कार्मिकों हेतु बनाये गये तीनों ग्रुपों में प्रेषित किया गया। जिस पर एचपीयू कोतवाली रुद्रप्रयाग में नियुक्त आरक्षी अभिषेक कुमार द्वारा अपना रक्त समूह O+ होने की सूचना देते हुए बोहरा नर्सिंग होम में रक्त दान हेतु चला गया। वहां जाकर पता चला कि जरूरत मंद परिवार श्रीनगर के लिए रवाना हो गया है। इस मध्य स्वयं पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग द्वारा परिजनों से वार्ता की गयी व अवगत कराया गया कि वे स्वयं और अन्य पुलिस कार्मिक रक्त दान कर रहे हैं। साथ ही ग्रुप के माध्यम से अन्य पुलिस कार्मिकों द्वारा जो O+ रक्त समूह से सम्बन्धित थे द्वारा भी अपना रक्त दान किये जाने की सहमति व्यक्त की गयी। जरूरत मंद परिवार के वापस आने पर आरक्षी अभिषेक कुमार एवं पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग श्री अजय सिंह द्वारा जिला चिकित्सालय रुद्रप्रयाग में एक-एक यूनिट रक्त दान किया गया।

दरअसल रुद्रप्रयाग निवासी एक महिला को परिजनों द्वारा बोहरा नर्सिंग होम में एडमिट किया गया तो डाॅक्टर द्वारा बताया गया कि इनका ऑपरेशन होना है, जिस हेतु 2 यूनिट रक्त की आवश्यकता होगी। इस मध्य उक्त महिला का सफलतापूर्वक ऑपरेशन हुआ और पुलिस कार्मिकों द्वारा दिये गये रक्त से उन्हें नव जीवन प्राप्त हुआ। जरूरत मंद परिवार द्वारा हृदय की गहराइयों से पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग एवं रुद्रप्रयाग पुलिस परिवार का आभार प्रकट किया गया। धीरे-धीरे पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग द्वारा तैयार करवाये गये इन व्हट्सएप ग्रुपों की महत्ता सामने आने लगी है।

इसके अतिरिक्त कार्यालय स्तर से जनपद के समस्त चिकित्सालय एवं नर्सिंग होम संचालकों से पत्राचार किया जा रहा है यदि जनपद रुद्रप्रयाग में किसी जरूरतमंद को तत्काल किसी भी रक्त समूह से सम्बन्धित रक्त की आवश्यकता होगी और परिजन व्यवस्था न कर पायें तो इसकी सूचना तत्काल जनपद पुलिस द्वारा शुरू किये गये मीडिया सैल के नम्बर 9410303070 पर दें, जिस पर यथा सम्भव इच्छुक पुलिस कार्मिकों द्वारा रक्तदान कर सहयोग किया जायेगा।

 

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।