रंगदारी अवैध वसूली करने वालो की तीसरी आँख खगालेगी कुंडली

0
318

रंगदारी अवैध वसूली करने वालो की तीसरी आँख खगालेगी कुंडली Police Ips Ashok kumar MITTING HELD HARIDWAR
देहरादून रंगदारी एवं अवैध वसूली करने वालो पर पुलिस का शिकजा कसता नज़र आएगा अपराधी उत्तराखंड में इसी तरह का कारनामा अंजाम देते हुए नज़र नहीं आयेगे राज्य के नए अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था अशोक कुमार ने कुछ इसी तरह के आदेश पुलिस अधिकारियो को दिए है उन्होंने ये भी कहा की राज्य में सुरक्षा की भावना को जनता के बीच बनाये रखने की जिम्मेदारी पुलिस की है जिसका क़ानूनी रूप से पालन किया जाना जरुरी है

हरिद्वार की अपराध समीक्षा दिये गये आवश्यक दिशा निर्देश

अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था उत्तराखण्ड द्वारा जनपद हरिद्वार के नगर नियंत्रण कक्ष में सात सितम्बर को पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर जनपद के अपराध की समीक्षा की गयी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कृष्ण कुमार वीके, पुलिस अधीक्षक अपराध/नगर/ग्रामीण, समस्त क्षेत्राधिकारी व अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे। उक्त अवसर पर अशोक कुमार द्वारा अपराध की समीक्षा की गयी व आवश्यक दिशा निर्देश निर्गत किये गये
1. कोई भी पीडित व्यक्ति अपनी शिकायत लेकर थाने/चैकियों में आता है तो तुरंत उसका अभियोग पंजीकृत किया जाये।
2. रंगदारी एवं अवैध वसूली में जिन जिन अपराधियों एवं गैंगों के नाम सामने आये है उनके विरूद्ध
गैंगस्टर एक्ट में प्रभावी कार्यवाही की जाये।
3. जनपद में अबतक सक्रिय रहे अपराधियों एवं पेशेवर अपराधियों के विरूद्ध गैंगस्टर एक्ट, गुण्डा
एक्ट में कार्यवाही की जाये।
4. थाना क्षेत्र के हिस्ट्रीशीटरों की निरीक्षक/थानाध्यक्ष द्वारा थाने में बुलाकर कर सत्यापन किया जाए।
5. जनपद में साम्प्रदायिक तनाव फैलाने वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर उन पर कड़ी नजर रखी जाये एवं सोशल मीड़िया पर भी इस तरह के लोगों की हरकत पर नजर रखी जाये।
6. भ्रष्ट पुलिस कर्मचारियों के विरूद्ध भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के अन्तर्गत कार्यवाही की
जाये।
रोड़ होल्डअप की घटना पर प्रभारी निरीक्षक/थानाध्यक्ष होंगे जिम्मेदार
अशोक कुमार द्वारा निर्देश दिये गये कि किसी भी थानाक्षेत्र में यदि रोड़ होल्डअप की घटना होते है तो इसे प्रभारी निरीक्षक/थानाध्यक्ष को निलंबित किया जायेगा। प्रभारी निरीक्षक/थानाध्यक्ष रोड होल्डअप की घटना को रोकने के लिये ऐसे संभावित क्षेत्रों को चिन्हित कर वह प्रभावी गश्त एवं पिकेट लगाना सुनिश्चित करें एवं स्वयं भी गश्त पर रहे।
अशोक कुमार ने जनपद की एसओजी को निर्देश दिये गये कि छोटी घटनाओं की जगह बड़े जघन्य अपराध जैसे लूट, डकैती एवं सक्रिय गैंगों पर नजर रखे तथा सक्रिय गैंगों एवं पेशेवर अपराधियों पर कार्यवाही करें, साथ ही निर्देशित किया गया कि जनपद में सक्रिय नये अपराधियों की हिस्ट्रीशीट खोली जाये।
उन्होंने हरकीपैड़ी एवं मंशा देवी पर जेब काटने की घटनाओं पर चिन्ता व्यक्त करते हुए प्रभारी कोतवाली नगर को उक्त स्थलों पर जेब कतरों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही हेतु आदेशित किया गया। समस्त थानाओं में साईबर अपराधों से सम्बन्धित अभियोग पंजीकृत करने हेतु थानाध्यक्षों को आदेशित किया गया।

अवैध वसूली में लिप्त पेशेवर अपराधियों की सम्पत्ति होगी जब्त
अशोक कुमार द्वारा जनपद में अवैध वसूली में लिप्त प्रकाश में आये अपराधियों की सम्पत्ति जब्त करने हेतु जनपद पुलिस को निर्देश दिये गये एवं ऐसे अपराधियों के जमानतियों के विरुद्ध भी कार्यवाही करने हेतु आदेशित किया गया। गुण्डा एक्ट के अन्तर्गत आने वाले अपराधियों पर गुण्डा एक्ट लगाकर जिला बदर की कार्यवाही करने हेतु निर्देश दिये गये। प्रत्येक थाने को झोपड़ पट्टियों में रहने वाले लोगों के सत्यापन हेतु निर्देश दिये गये।

सीपीयू तथा यातायात पुलिस द्वारा कार्यशैली में बदलाव लाया जायेगा
उन्होंने निर्देशित किया कि सीपीयू व यातायात पुलिस की कार्यशैली में बदलाव हेतु जनपद हरिद्वार के यातायात को बीटो में विभक्त कर प्रत्येक बीट में एक सीपीयू के 01 उ0नि0 के नेतृत्व में सीपीयू कर्मचारी नियुक्त किया जाये। सीपीयू वाहन चैकिंग के अलावा अपराध नियंत्रण में थाना पुलिस व यातायात व्यवस्था में टैफिक पुलिस का सहयोग भी करेगी|

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments