पेट्रोल डीजल के रेट इन राज्यों में बदले

0
1550

दिल्ली/देहरादून। पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों में 2.50 रुपये की कटौती को लेकर कई राज्यों में सरकारों ने अपने अपने यहाँ तेल के दाम को लेकर नयी रेट लिस्ट जारी की है इसके आलावा देश भर में तेल के दामों में कमी किये जाने का फायदा आम जनता को मिलता हुआ नज़र आएगा लोकसभा चुनाव से पहले तेल के दामों में कटौती को लेकर इसे बीजेपी राजनैतिक समीकरण के रूप में भी देख रही है।

तेल के दामों को कम किये जाने के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा अपनी तरह से टेक्स को कम किया जाता है इसके अनुसार पेट्रोल और डीजल पर लगने वाला वैट राज्य सरकारों के अधिकार क्षेत्र में आता है, जबकि एक्साइज ड्यूटी केंद्र सरकार के क्षेत्राधिकार में आने वाला कर है। केंद्र सरकार ने अपनी एक्साइज ड्यूटी कम की है जबकि राज्यों में अपने यहाँ लगाए जाने वाला वैट खत्म किया है।

मीडिया को इस फैसले की जानकारी देते हुए जेटली ने कहा, ‘केंद्रीय एक्साइज ड्यूटी में प्रति लीटर 1.50 रुपये की कटौती की जाएगी। इसके अलावा तेल कंपनियां प्रति लीटर एक रुपये की कटौती करेंगी। इस तरह पेट्रोल और डीजल पर प्रति लीटर 2.50 रुपये प्रति लीटर की कमी की जाएगी।
बीजेपी सरकारों वालो राज्यों में तेल के दामों को कम किये जाने का फैसला राज्य सरकारों द्वारा लिया जा चूका है बाकि राज्यों में भी तेल के दाम कम किये जाने के आदेश राज्यों में किये जा चुके है।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि गुजरात भी पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों में 2.50 रुपये की कटौती करेगा। इसलिए गुजरात में आज आधी रात से पेट्रोल और डीजल 5 रुपये सस्ता हो जाएगा। छत्‍तीसगढ़, त्रिपुरा और झारखंड ने भी पेट्रोल और डीजल की कीमत पर 2.50 रुपये कटौती की घोषणा की है। वहां भी 5 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल और डीजल सस्‍ता हो जाएगा। वहीं महाराष्‍ट्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल को सस्‍ता करने की विचार करने की बात कही है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मीडिया को इस फैसले की जानकारी देते हुए बताया की राज्य में तेल के दामों को कम किये जाने का फैसला लिया गया है जिसके अनुसार अब उत्तराखंड में आधी रात से पेट्रोल और डीजल 5 रुपये सस्ता हो जाएगा। उत्तराखंड राज्य में इसको लेकर करीब ३२५ करोड़ का भार पड़ेगा

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।