भारत सरकार द्वारा हर क्षेत्र में जनसाधारण को सम्मान

0
40

भारत सरकार द्वारा हर क्षेत्र में जनसाधारण को सम्मान

हल्द्वानी/देहरादून: भारत सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओ से लाभ पा चुके विभिन्न क्षेत्रो के लाभार्थियों को सम्मान दिए जाने के कार्यक्रमों में जनसामान्य को मिलने वाला सम्मान अपने आप में अतुलनीय है. इसी क्रम में भारत सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी के लाभार्थियों का सम्मान समारोह गुरूवार को पार्वती बैकेट हाल कालाढूगी मे सम्पन्न हुआ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व कैबिनेट मंत्री एवं विधायक श्री बशीधर भगत ने लगभग 200 लाभार्थियों को पुष्पगुच्छ एवं माल्यार्पण कर उनका स्वागत किया। सम्मान समारोह में प्रधानमंत्री आवास योजना,उज्जवला योजना, सौभाग्य योजना, बीमा योजना, पेंशन योजना, जनधन योजना, स्वच्छ भारत योजना, कौशल विकास तथा अन्य योजनाओं के लाभार्थी सम्मान समारोह में मौजूद थे।

कार्यक्रम में उपस्थित जनसमुदाय एवं लाभार्थियों को सम्बोधित करते हुये भगत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व मे कार्य कर रही भारत सरकार का एक ही उददेश्य है सबका साथ सबका विकास। इसी भावना को लेकर सरकार पिछले चार वर्षो से समाज के हर वर्ग विशेषकर गरीब एवं पिछडे वर्ग व महिलाओ के विकास के लिए कार्य कर रही है। भारत सरकार द्वारा लगभग 90 प्रतिशत लोगों को स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत शौचालयों से जोडा है शेष छूटे हुये लोगो को दिसम्बर 2018 तक शौचालय की सुविधा उपलब्ध हो जायेगी। उन्होने कहा कि गरीब महिलाओ के स्वास्थ्य एवं उनके उच्चीकरण को ध्यान मे रखते हुये उज्जवला योजना के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन दिये जा रहे है इसके साथ ही जनधन योजना के माध्यम से आम आदमी को बैंको से जोडने का प्रयास भी सरकार द्वारा किया गया है। उन्होने कहा कि रोटी,कपडा, मकान, शिक्षा एवं दवाई हर व्यक्ति की मूलभूत आवश्यकतायें हैं जिन्हे सरकार हर आदमी को मुहैया कराने की दिशा मे कार्य कर रही है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नवभारत के सृजन मे रातदिन लगे है। सरकार का उददेश्य है कि देश गरीबी से मुक्त हो स्मृद्वि से युक्त हो, भेदभाव से मुक्त हो, समानता से युक्त हो, अन्याय से मुक्त हो, न्याय से युक्त हो, भष्टाचार से मुक्त हो, पारदर्शिता से युक्त हो, महिला उत्पीडन से मुक्त हो, नारी सम्मान से युक्त हो,देश निराशा से मुक्त हो तथा आशा से युक्त हो। इसी सिद्वान्त पर सरकार आगे बढ रही है। स्वच्छ भारत अभियान जनजीवन का अंग बन चुका है। केन्द्र सरकार की अनेकों कल्याणकारी ऐसी योजना है जिसको जनसाधारण ने काफी सराहा है और अपनाया है। श्री भगत ने कहा कि सरकार का उददेश्य है कि विकास की किरण हर गरीब की कुटिया तक पहुचे और देश के हर व्यक्ति का समग्र विकास हो।

सम्मान समारोह मे सौभाग्य योजना के अन्तर्गत दयाल राम, दिनेश फुलारा, मोहनचन्द्र फुलारा, सुखविन्दर सिह को निशुल्क विद्युत कनैक्शन के प्राधिकार पत्र सौपे गये वही उज्जवला योजना के लाभार्थी कामनी देवी, दया देवी, बिमला देवी, सुषमा, भगौली देवी, पार्वती देवी व अन्य को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम मे जिलाध्यक्ष प्रदीप बिष्ट, महामंत्री गजराज बिष्ट, ने केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। समारोह में अध्यक्ष नगर पंचायत पुष्कर कत्युरा,ब्लाक प्रमुख दीपाली कन्याल, मण्डल अध्यक्ष महेन्द्र दिगारी, सुरेश तिवारी, प्रताप बोरा के अलावा लाखन निगल्टिया, गोपाल बुडलाकोटी, धर्मान्नद रखोलिया,महेन्द्र देउपा, कैलास बुडलाकोटी,तारादत्त पाण्डे,मनमोहन खोलिया, महमूद हसन बंजारा, अखिलेस वर्मा, अनिल विष्ट,चन्दन सिह विष्ट, उपजिलाधिकारी अशोक जोशी, खण्डविकास अधिकारी तारा हृयांकी के आलावा बडी संख्या में लाभार्थी एवं गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments