passport mela dehradun 20 january 2018

0
402

Passport Mela Dehradun 20 January 2018 :पासपोर्ट मेला २० जनवरी को देहरादून, नयी गाइडलाइन पासपोर्ट एड्रेस प्रूफ नहीं
देहरादून पासपोर्ट मेला देहरादून में आगामी 20 जनवरी को आयोजित किया जा रहा है लगातार पास पोर्ट बनाये जाने के लिए उत्तराखंड में संख्या बढ़ रही है जिसको लेकर हर साल इसी तरह का मेला आयोजित किया जाता है विदेश मंत्रलय ने हाल में पासपोर्ट के संबंध में नई गाइडलाइन जारी किये जाने के बाद अभी तीन महीने का समय पासपोर्ट जारी करने की नई व्यवस्था लागू होने में लग सकता है। फिलहाल,पुराने पैटर्न पर भी पासपोर्ट बनते रहेंगे। इसके तहत बनने वाले पासपोर्ट एड्रेस प्रूफ के रूप में मान्य नहीं होंगे। इसकी वजह यह है कि पासपोर्ट के नए वर्जन में अखिरी पृष्ठ खाली रखा जाएगा। चूंकि इसी पृष्ठ पर पासपोर्टधारक का एड्रेस समेत अन्य निजी जानकारी दर्ज की जाती थीं।

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी ऋषि अंगरा के अनुसार नई प्रक्रिया शुरू करने के लिए अभी नए पासपोर्ट तैयार नहीं हो पाए हैं। नई गाइडलाइन के अनुसार विभाग के सॉफ्टवेयर भी अपडेट किए जाने हैं। इसमें दो-तीन माह का समय लग सकता है। उन्होंने कहा कि पासपोर्ट को लेकर नियमित रूप से जागरूकता बढ़ाई जा रही है। यही कारण है कि वर्ष 2016 के मुकाबले वर्ष 2017 में पासपोर्ट जारी करने की दर 31 फीसद बढ़ी है। पासपोर्ट के लिए रोजाना करीब 490 अप्वाइंटमेंट जारी किए जा रहे हैं। उनके अनुसार आगामी २० जनवरी को देहरादून पास पोर्ट ऑफिस में मेला आयोजित किया गया है

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments