हमारी संस्कृति हमारी विरासत मुख्यमंत्री

0
446

हल्द्वानी पंचाचूली देवता को प्रणाम करते हुये प्रदेश के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने दीप प्रज्वलित कर जोहार महोत्सव के द्वितीय दिवस का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर आयोजित समारोह मे उपस्थित जनसमुदाय तथा जोहार समाज के लोगो को सम्बोधित करते हुये श्री रावत ने कहा कि हमारी संस्कृति हमारी विरासत है। हमें अपनी इस विरासत को आने वाली पीढी को कुशलता पूर्वक सौपना है ताकि हमारी संस्कृति व विरासत युगो-युगो तक जीवन्त रहे। देव भूमि की संस्कृति को विश्व स्तर पर पसंद किया जाता है इसलिए देश दुनिया के लोग हमारे प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रो के साथ ही गुफाओं एवं कन्दराओ मे आध्यात्मिक शांन्ति हासिल करने आते है। पतित पावनी गंगा जल के आचमन से लोग अपने को धन्य समझते है। उत्तराखण्ड की पहचान यहां के पारम्परिक अनाज जैसे गहौत, चैलाई, मडुवा, भट् भी अब तेजी से लोगो के बीच प्रिय हो रहे है। औषधीय गुणो से भरपूर हमारे प्रदेश के अनाजो की विदेशो मे भी मांग बढी है। सरकार ने इन अनाजो के उत्पाद को बढावा देने के लिए विशेष कार्ययोजना प्रस्तुत की है। इन अनाजो की ब्रिकी के लिए नई रणनीति बनायी है तथा इन अनाजो के बीजो पर अनुदान भी दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री श्री रावत ने महोत्सव के आयोजन पर आयोजको को बधाई देते हुये कहा कि यू तो हमारे प्रदेश की हर संस्कृति विलक्षण है लेकिन जोहार और सोरघाटी की संस्कृति अनादिकाल से अपनी विशिष्ट पहचान रखती है। इस क्षेत्र से आये योग्य एवं महान लोगो द्वारा प्रदेश के साथ ही राष्टीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई है। हमारे प्रदेश के जांबाज सेनिको ने देश की सीमाओ की रक्षा करने में अद्वितीय इतिहास कायम किया है वही पर्वतारोहरण, साहसिक कार्यो एवं प्रशासनिक सेवाओं में भी जोहार समाज का विशेष योगदान रहा है। उन्होने कहा कि जौलजीवी मदकोट, जौलजीवी टनकपुर सडक के साथ ही मिलम सडक व रास्तों को भी शीघ्र ठीक कराया जायेगा।
मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि महानगर के रूप मे विकसित हल्द्वानी कुमायू का प्रवेश द्वार होने के साथ ही कौमी एकता के गुलदस्ते के रूप मे विकसित हो रहा है। इस शहर में पांच सौ करोड से अधिक की लागत के अन्तराष्टीय प्रोजेक्ट धरातल पर आने के लिए तैयार है। प्रदेश सरकार का पूरे प्रदेश में विकास को लेकर विशेष फोकस है। उन्होने कहा कि हल्द्वानी शहर को खुबसूरत एवं सुन्दर बनाये जाने हेतु सभी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभायें।
अपने सम्बोधन में क्षेत्रीय विधायक एवं वित्तमंत्री डा0 इन्दिरा हृदयेश बतौर विशिष्ट अतिथि अपने सम्बोधन मे कहा कि शहर वासियो के सहयोग से हल्द्वानी शहर विकास की बुलंदियो की ओर बढ रहा है। अन्तराष्टीय खेल स्टेडियम,आधुनिकतम चिडियाघर तथा अन्तराज्जीय बस अड्डा ऐसे मेगा प्रेाजेक्ट है जो हल्द्वानी शहर को देश के बडे शहरो की फहरिस्त मंे शामिल कर देंगे।
महोत्सव मेे अध्यक्ष आपदा प्रबन्धन प्रयाग दत्त भटट, दायित्वधारी खजान पाण्डे,सुहैल सिद्विकी, सुमित हृदयेश,मोहन गिरी गोस्वामी,गिरधर बम, बालम विष्ट,अध्यक्ष देवेन्द्र सिह धर्मसत्तू, उपाध्यक्ष धु्रव सिह मर्तोलिया, महासचिव भूपेन्द्र सिह पांगती, सचिव नरेन्द्र सिह तोलिया, दुर्गा सिह, कूलवन्त सिह, लवराज सिह धर्मसत्तू, जीएस मर्तोलिया, पीएस सैलाल,जिलाधिकारी दीपक रावत, एसएसपी स्वीटी अग्रवाल के अलावा आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन नवीन टोलिया तथा निदेशक आकाशवाणी मनोहर सिह बृजवाल द्वारा किया गया।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments