दि ओरिएण्टतल इंश्योसरेंस कंपनी ने 71वें स्थाापना दिवस मनाया

0
213

दि ओरिएण्टतल इंश्योसरेंस कंपनी ने 71वें स्थाापना दिवस मनाया Oriental Insurance Company Ltd Foundar day

Oriental Insurance

देहरादून दि ओरिएण्टतल इंश्योसरेंस कंपनी लिमिटेड के 71वें स्थाापना दिवस के अवसर पर 12 सितंबर, 2017 को कंपनी के न्यू कैंट रोड, हाथीबड़कला, देहरादून स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में रक्तरदान तथा नि:शुल्कं स्वस्थ जॉंच शिविर का आयोजन किया गया। इंडियन मेडीकल एसोसिएशन तथा रक्षा टीपीए के सहयोग से आयोजित शिविर में बड़ी संख्याी में लोगों ने रक्त दान किया तथा अपने स्वस्थ की जॉंच कराई।

ओरिएण्टल इंश्योयरेंस कंपनी के देहरादून क्षेत्रीय कार्यालय के मुख्ये क्षेत्रीय प्रबंधक मिलाप चंद ने रिबन काटकर शिविर का उद्धाटन किया। इस अवसर पर क्षेत्रीय कार्यालय के दोनों क्षेत्रीय प्रबंधक एस.पी.सिंह एवम् उमेश कुमार मेहता तथा कार्यालय के सभी कर्मी उपस्थित थे।

दि ओरिएण्टील इंश्योपरेंस कंपनी लिमिटेड की स्था़पना मुंबई में 12 सितंबर 1947 में हुई थी। कंपनी ओरिएण्ट ल गवर्नमेंट सिक्यो्रिटी लाइफ एश्योयरेंस कंपनी लिमिटेड के पूर्ण स्वा मित्वई वाली एक सहायक कंपनी थी तथा साधारण बीमा व्येवसाय संचालित करने के लिए की गई थी। कंपनी वर्ष 1956 से 1973 तक (जब देश में साधारण बीमा व्यनवसाय का राष्ट्री यकरण किया गया था) भारतीय जीवन बीमा निगम की सहायक कंपनी थी। वर्ष 2003 में भारतीय साधारण बीमा निगम के पास रखे हमारी कंपनी के सभी शेयर केंद्र सरकार को स्था नांतरित कर दिए गए।

कंपनी की क्षमता उसके उच्च प्रशिक्षित तथा अभिप्रेरित कार्यबल में निहित है जो विभिन्नि क्षेत्रों को बीमा संरक्षण प्रदान करती है तथा उसके पास विशाल अनुभव है। ओरिएण्टमल की बड़ी परियोजनाओं जैसे कि पॉवर प्लांट , पैट्रोकैमिकल, स्टीपल तथा कैमिकल प्लांकटों आदि के लिए विशेष बीमा कवर तैयार करने में विशेषज्ञता है। कंपनी ने भारत की शहरी व ग्रामीण जनसंख्याह, दोनों की आवश्याकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार के बीमा कवर विकसित किए हैं। कंपनी के पास उत्कृीष्ट ग्राहक सेवा प्रदान करने के लिए पेशेवरों की बहुत ही तकनीकी रूप से प्रशिक्षित और सक्षम टीम है।
ओरिएण्ट इंश्योेरेस ने वर्ष 1950 में 99,946/- रूपए के प्रथम वर्ष के प्रीमियम के साथ छोटी सी शुरुआत के रूप में अपने कदम बढ़ाए थे। कंपनी का लक्ष्यं ‘’ग्राहकों की सेवा’’ था तथा इसकी प्राप्ति समय के साथ बनी इसकी सुदृढ़ परंपराओं द्वारा की गई ।
ओरिएण्ट के नई दिल्ली में अपने प्रधान कार्यालय तथा 30 क्षेत्रीय कार्यालयों और देश के विभिन्न शहरों में लगभग 900 से भी अधिक प्रचालन कार्यालय हैं। कंपनी के नेपाल, कुवैत तथा दुबई में विदेशी संचालन भी जारी हैं। कंपनी में लगभग 15000 से भी ऊपर कर्मचारियों की कुल क्षमता है। आरंभ में एक लाख से भी कम का सकल प्रीमियम, वर्ष 1973 में बढ़कर 58 करोड़ रूपए हो गया तथा वर्ष 2011-12 के दौरान इसने 6194.60 करोड़ रूपए की विशालतम ऊँचाईयों को छुआ।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments