यशपाल आर्य ने लगायी अधिकारियो की क्लास

0
428

 यशपाल आर्य ने लगायी अधिकारियो की क्लास

देहरादून प्रदेश के राजस्व, सिंचाई, तकनीकी शिक्षा एवं सहकारिता मंत्री उत्तराखण्ड सरकार यशपाल आर्य ने आज विधानसभा स्थित कार्यालय कक्ष में राज्य के विभिन्न जनपदों में निर्माणाधीन पाॅलिटैक्निक संस्थान बहुउद्देशीय हाॅल एवं छात्रावास के निर्माण करने पर हो रही प्रगति के सम्बन्ध में उत्तर प्रदेश निर्माण निगम के मुख्य प्रबन्धक तथा विभिन्न निकायों के प्रबन्धकों की बैठक में कार्य प्रगति की समीक्षा बैठक ली।
बैठक में प्रकाश में आया कि कई प्रयोजना प्रबन्धक अपने सहायक अभियन्ताओं पर निर्भर रहते हुए पाॅलिटैक्निक स्थल के निर्माण स्थल पर नही गये। बैठक में मंत्री जी ने निर्माण कार्य की प्रगति पर गहरा रोष व्यक्त करते हुए सम्बन्धित साईडों का स्वयं निरीक्षण करें जिससे कि कार्य की प्रगति के बारे में पता चल सके। मंत्री जी ने कार्य की गुणवत्ता पर विशेष बल दिये जाने को कहा। देहरादून ईकाई के परियोजना प्रबन्धक पी.के.शर्मा के द्वारा राजकीय पाॅलिटैक्निक, देहरादून के छात्रावास के कार्य पिछले 1 वर्ष से हैण्ड ओवर न होने पर असन्तोष व्यक्त किया। उन्होंने एक हफ्ते में सम्बन्धित कमियों को पूर्ण करते हुए हस्तानान्तरण के निर्देश दिये।
बैठक में उन्होंने कहा कि केन्द्रीयकृत योजना के अन्तर्गत स्वीकृत महिला छात्रावास में आठ महिला छात्रावास भवन अभी पूर्ण नहीं हुए हैं। मंत्री जी ने आठों भवनों को 15 दिन के अन्दर पूर्ण करने के निर्देश सम्बन्धित को दिये। इसके अतिरिक्त एस.पी.ए., नाबार्ड, असेवित योजना, एम.एस.डी.ए. तथा एन.टी.पी.सी. से वित्त पोषित योजना के अन्तर्गत विभिन्न निर्माण कार्यों को समय सीमा के अन्तर्गत पूर्ण करने के भी निर्देश दिये। मंत्री जी ने यह भी निर्देशित किया की प्रत्येक स्थिति में जनवरी 2016 तक निर्माण कार्य पूर्ण कर लिये जायें। जिससे ए.आई.सी.टी.ई. के अनुमोदन में समस्या न हो।
उन्होंने कहा कि पुनः जनवरी माह के अन्त में अगली समीक्षा बैठक आयोजित की जाय। जिससे सम्बन्धित संस्थाओं के प्रधानाचार्यों को भी बुलाने हेतु आदेशित किया। बैठक में यह बात प्रकाश मे आई कि मा0 मुख्यमंत्री के विधानसभा क्षेत्र बांसबगढ़ में अभी तक पाॅलिटैक्निक संस्थान हेतु उपयुक्त भूमि उपलब्ध नहीं है। इस पर तकनीकी शिक्षा मंत्री ने पूर्व विधायक हरीश धामी से दूरभाष पर वार्ता कर उपयुक्त भूमि निःशुल्क उपलब्ध कराने हेतु सहयोग करने की अपेक्षा की।
विधानसभा नरेन्द्र नगर, पालिटैक्निक गजा मे मात्र विद्युत एवं पानी के सयोजन न होने की वजह से संस्थान के भवन को तकनीकी शिक्षा विभाग को हस्तान्तरण न होने की जानकारी प्राप्त होने पर मंत्री जी ने रोष व्यक्त किया। तथा विधायक सुबोध उनियाल से वार्ता कर सहयोग की अपेक्षा की है।
बैठक में तकनीकी शिक्षा मंत्री ने निर्माणदायी संस्था के अधिकारियों को सचेत किया कि फरवरी 2016 तक अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की टीम द्वारा समस्त पाॅलिटैक्निक संस्थाओं का भ्रमण कर ए.आई.सी.टी.ई. के मानकों की जांच की जायेगी। मंत्री जी ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि यदि कार्य की गुणवत्ता एवं मानकों में कोई कमी पायी गयी तो उस अभियन्ता के विरूद्ध कार्यवाही अमल मे लायी जायेगी, तथा उस कार्य को अन्य निर्माण दायी संस्था को सौंपा जायेगा।
जागेश्वर विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत पाॅलिटैक्निक संस्थान दनियां में विगत चार माह से निर्माण कार्य रूका होने की जानकारी प्राप्त होने पर मंत्री जी द्वार गहरा आक्रोश व्यक्त किया गया तथा निर्माण निगम के महाप्रबन्धक को तुरन्त निर्माण कम्पनी के बदलने के निर्देश देते हुए कार्य प्रारम्भ के निर्देश दिये।
बैठक में निर्माण एजेन्सी द्वारा अवगत कराया गया कि विभिन्न संस्थाओं के विकास हेतु आगणन शासन में जमा किये गये हैं। लेकिन अभी तक धनराशि निर्गत नही हुई है। उक्त के सम्बन्ध में अपर निदेशक तकनीकी शिक्षा शासन से सम्पर्क स्थापित करते हुए धनराशि को निर्गत करवाने के निर्देश मंत्री जी द्वारा दिये गये।।
बैठक में अपर निदेशक तकनीकी शिक्षा आर.पी.गुप्ता, उप निदेशक तकनीकी शिक्षा सुरेश कुमार, उ0प्र0रा0निर्माण निगम के महाप्रबन्धक एस.के.शर्मा, देहरादून निर्माण निगम के प्रबन्धक पी.के.शर्मा के अतिरिक्त रूद्रपुर ईकाई, अल्मोड़ा ईकाई, चम्पावत ईकाई, के परियोजना प्रबन्धक तथा कुमाऊं तथा गढवाल मण्डल के यूपी.आर.एन.एन. में कार्यरत विभिन्न अभियन्ता मौजूद थे।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments