निकाय चुनाव को लेकर 18 को होगी कोर्ट में सुनवाई

0
66

निकाय चुनाव को लेकर 18 को होगी कोर्ट में सुनवाई NIKAY ELECTION HIGH COURT DATE


नैनीताल प्रदेश में निकाय चुनाव पर मंडरा रहे अनिश्चितता के बादलों के बीच नैनीताल हाई कोर्ट में सुनवाई फिर टल गई है। अब 18 अप्रैल को अगली सुनवाई होगी। राज्य चुनाव आयोग ने प्रदेश में निकाय चुनाव कराने के लिए उच्च न्यायालय में याचिका दायर की है। मामले की सुनवाई न्यायाधीश न्यामयूर्ति सुधांशु धूलिया की एकलपीठ में हुई।

राज्य में निकाय चुनाव की अधिसूचना सरकार के स्तर से जारी ना करने पर चुनाव आयोग कोर्ट पहुंचा है। याचिका में कहा गया है कि 3 मई से पहले राज्य में निकाय कराना संवैधानिक बाध्यता है इसलिए राज्य सरकार को निर्देश दिए जाएं कि चुनाव की अधिसूचना जारी की जाए क्योंकि राज्य में चुनाव की अधिसूचना जारी करने का अधिकार राज्य सरकार को है।वहींकायों का परिसीमन 24 अप्रैल तक कर लेगी। 11 मई तक सीटों पर आरक्षण का काम पूरा करने के बाद 12 मई को चुनाव आयोग को चुनाव कार्यक्रम सौंप देगी।

दरअसल, तय कार्यक्रम के मुताबिक 3 अप्रैल को चुनाव आयोग तथा सभी जिलाधिकारियों द्वारा अधिसूचना जारी करनी थी। चार अप्रैल नामांकन, 29 अप्रैल मतदान, तीन मई मतगणना व पांच मई को निकायों के बोर्ड का गठन होना था। राज्य में यह पहला अवसर है जब राज्य निर्वाचन आयोग चुनाव के लिए हाई कोर्ट की शरण में पहुंचा है।
उत्तराखंड में निकाय चुनाव को लेकर राज्य सरकार के सामने अब तीन मई के बाद निकायों में प्रशासक बिठाये जाने के आलावा कोई विक्लप नहीं बचा है लेकिन राज्य सरकार निकाय चुनाव को करवाए जाने के लिए अपनी पूरी तैयारी कर चुकी है

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments