New Year 2018 Dehradun mansuri traffic

0
343

New Year 2018 Dehradun mansuri traffic:देहरादून अगर आप भी नए साल को मनाये जाने के लिए मंसूरी की तरफ जा रहे है तो एक बार देहरादून पुलिस का ट्रैफिक प्लान जरूर देख ले ट्रैफिक अधिक होने के कारन कही आपका समय ख़राब न हो जाये
नववर्ष में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के दौरान सड़क पर यातायात आवागमन को सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से शराब पीकर वाहन सचांलित करने वाले वाहन चालकों तथा ओवर स्पीड/रफ ड्राईविंग कर वाहन सचांलित करने वालों पर अकुंश लगाना अतिआवश्यक है, इस हेतु शहर क्षेत्र के प्रमुख चैराहो /तिराहो पर बैरियर लगाकर पर्याप्त पुलिस बल नियुक्त करते हुये राजपुर रोड, सहारनपुर रोड तथा हरिद्वार रोड एवं चकराता रोड कें मुख्य-मुख्य स्थानों पर बैरियर लगाकर सिटी पेट्रोल यूनिट को उपलब्ध कराये गये एल्कोमीटर से चैकिंग की जायेगी।
देहरादून
शहर देहरादून में यातायात सामान्य रहने की दशा में विगत वर्षो की भांति यातायात डायवर्ट नही किया जायेगा परन्तु यदि यातायात का दबाव अधिक होता है तो विभिन्न मार्गो पर रूट डायवर्ट की व्यवस्था निम्नवत् बनायी जायेगीः-

नववर्ष के दौरान देहरादून तथा मसूरी की ओर जाने वाले समस्त भारी वाहन/टूरिस्ट बसों का प्रवेश पूर्णत प्रतिबन्धित रहेगा

हरिद्वार/ऋषिकेश की ओर से मसूरी की ओर जाने वाला यातायात – जोगीवाला पुलिया न0 6 सहस्त्रा धारा क्रासिंग आई0टी0पार्क सॉंई मन्दिर ओल्ड राजपुर रोड कुठाल गेट मसूरी

मसूरी से हरिद्वार/ऋषिकेश की ओर जाने वाला यातायात –

कुठाल गेट ओल्ड राजपुर रोड साईंबाबा मन्दिर आई0टी0पार्क सहस्त्रधारा क्रासिंग पुलिया न0 06 – जोगीवाला

दिल्ली, हरियाणा, रूडकी, आई0एस0बी0टी, विकासनगर, की ओर से मसूरी जाने वाला यातायात-

बल्लूपुर चौक सीएसडी कैन्टीन सर्किट हाउस जोहडी गांव कुठाल गेट मसूरी
मसूरी से दिल्ली, हरियाणा, रूडकी, आई0एस0बी0टी, विकासनगर की ओर जाने वाला यातायात –

कुठाल गेट जोहडी गांव सर्किट हाउस तिराहा सीएसडी कैन्टीन बल्लूपुर चौक जीएमएस रोड
ग्रेट वैल्यू से पैसेफिक माॅल राजपुर रोड तक होटल/पार्किंग पूर्णतः भर जाने पर होटल गे्रट वैल्यू से वाहनों को कैनाल रोड से सांई मन्दिर से डायवर्जन की ओर भेजकर सड़क के एक ओर पार्क करवाया जायेगा। डायवर्जन से होटल ग्रेट वैल्यू तक वन वे व्यवस्था बनायी जायेगी।
उक्त सभी प्र्वाइंटों पर नियुक्त पुलिस बल मसूरी नियन्त्रण कक्ष से लगातार सम्पर्क में रहकर व्यवस्था बनायेंगे।

मसूरी में होटल/पार्किंग स्थल पूर्ण से भर जाने पर निम्नलिखित स्थानों से मसूरी की ओर जाने वाले यातायात को वापस भेजा जायेगा –

कुठाल गेट से ओल्ड राजपुर रोड, सांई मन्दिर होते हुए

जोहडी गांव से बल्लूपुर की ओर

आई0टी0पार्क से सहस्त्रधारा क्रासिंग की ओर

नववर्ष के अवसर पर मसूरी का यातायात प्लान
मसूरी में बडे़ वाहनों/टूरिस्ट बसों का प्रवेश पूर्णत प्रतिबन्धित रहेगा। मसूरी मे वाहनों की अधिकता एवं जाम की स्थिति में क्षेत्राधिकारी मसूरी एवं प्रभारी निरीक्षक कोतवाली मसूरी के समन्वय स्थापित करते हुये उनके निर्देश पर देहरादून से मसूरी की ओर जाने वाला सम्पूर्ण यातायात कुठालगेट से ऊपर नही जाने दिया जायेगा।

यातायात एवं रूट व्यवस्था –

प्रातः 1000 बजे से सांय 1700 बजे तक किंग्रेग से टैक्सी स्टैण्ड/लाईब्रेरी चौक/कैम्पटी स्टैण्ड पर दबाव होने की दशा मे देहरादून की ओर से मसूरी जाने वाले यातायात केा गज्जीबैंड से हाथीपांव, हरनाम सिंह रोड होते हुये जीरो प्वाईंट की ओर डायवर्ट किया जायेगा।
कम्पनी बाग रोड पर दबाव की स्थिति में यातायात लाईब्रेरी से स्प्रिंग रोड बेवरली काॅन्वेन्ट स्कूल की ओर भेजा जायेगा।

झील पर यातायात दबाव की स्थिति में मसूरी से देहरादून की ओर जाने वाला यातायात जे0पी0 मोड से बार्लोगंज, झडीपानी होते हुये देहरादून आयेगा।
चम्बा/धनोल्टी रोड से आने वाले वाहनों को वाटाघाट चैकी से मसूरी की ओर नही भेजें जायेंगे बल्कि बाटाघाट से बाईपास रोड, जेपी बैण्ड होते हुए मसूरी जायेंगे।
माल रोड नो पार्किंग जोन रहेगा। 16:00 बजे लाईब्रेरी चौक, पिक्चर पैलेस से वाहनों के लिये माल रोड को प्रतिबन्धित किया जायेगा।
लण्ढौंर बाजार का मार्ग सकींर्ण है जिस पर दोनो रोड पर समानान्तर टैफिक मुश्किल से निकल पाता है अतः इस रोड को घंटाघर से अनुपम चौक तक व अनुपम चौक से लोवर रोड होकर घंटाघर तक वन-वे व्यवस्था की जायेगी।

पार्किंग व्यवस्था:-

1. लाईब्रेरी टैक्सी स्टैण्ड एम0डी0डी0ए पार्किंग।

2. लाईब्रेरी पर कैम्पटी टैक्सी स्टैण्ड,मल्टी स्टोरी पार्किंग।

3. पिक्चर पैलेस पर एम0डी0डी0ए0 पार्किंग।

4. पिक्चर पैलेस पर नगर पालिका परिषद पार्किंग।
गेट सिस्टम:-मसूरी में यातायात का दबाव अधिक होने पर निम्नलिखित स्थानों पर गेट व्यवस्था कर थोडे-थोडे समय पश्चात वाहनों को रोककर आपसी समन्वय के पश्चात वाहनों को छोटे-छोट ग्रुप में भेजा जायेगा, ताकि मसूरी में यातायात का दबाव कम किया जा सकेः-

कुठाल गेट,कोल्हूखेत,जेपी मोड के आगे,

मसूरी में डायवर्ट वाले प्वाईंट:-

गज्जी बैण्ड

जे0पी0 बैण्ड

लाइबे्री चौक

जीरो प्वाईट

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments