विधायक की सोच से बनेगा ग्रीन नैनीताल क्लीन नैनीताल

0
236

विधायक की सोच से बनेगा ग्रीन नैनीताल क्लीन नैनीताल NANITAL MLA THOUGHT GREEN CLEEN NANITAL ग्रीन नैनीताल क्लीन नैनीतालनैनीताल मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत जी ने कहा नैनी झील राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त है। नैनी झील के संरक्षण व संवर्द्धन के लिये कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जायेगी। राज्य सरकार इसके लिये पूरी सहायता करेगी। झील के संरक्षण संवर्द्धन के लिये राज्य सरकार द्वारा 3 करोड़ रूपये की धनराशि अवमुक्त कर दी गयी हैं। झील के संवर्द्धन के लिये जरूरत पड़ने पर केन्द्र सरकार से भी सहयोग लिया जायेगा।

श्री रावत ने कहा कि वैज्ञानिकों की राय के अनुसार ही झील संरक्षण की डीपीआर बनाई जाये। उन्होंने कहा नैनीताल शहर से लगे हुये पुराने जल श्रोतों को रिचार्ज करने हेतु भी योजना बनायी जाये। उन्होंने कहा कि झील के जलागम क्षेत्र व प्राकृतिक सौन्दर्य को बचाने के लिये झील के आस-पास कतई भी छेड़-छाड़ ना की जाय। उन्होंने झील संरक्षण के लिये आईआईटी रूड़की, वैज्ञानिकों व वन विभाग से भी सहयोग लिया जाय। उन्होंने कहा नैनीताल झील में जो भी नाले गितरेे हैं उनमें कैचपिट अनिवार्य रूप से बनाये जायें ताकि झील में मलुवा व कूड़ा आने से रोका जा सके। उन्होंने कहा नैनी झील के जलागम क्षेत्र सूखाताल सहित पहाड़ी क्षेत्रों में जहां से सिल्ट हटानी है उन्हें तत्काल हटाई जाय ताकि बरसात में झील अधिक से अधिक रिचार्ज हो सके।

नैनीताल विधायक संजीव आर्य ने कहा की उनके द्वारा भी समय समय पर नैनीताल को साफ किये जाने का प्रयास किया जाता है नैनीताल की सुंदरत इसी तरह बनी रहे इस को लेकर ,ग्रीन नैनीताल क्लीन नैनीताल, का नारा दिया गया है जिस के माध्यम से जल्द ही नैनीताल के स्कूलों में नगर को साफ रखने के लिए कोशिश जारी है उन्होंने कहा की जिस तरह बच्चो का केक काट कर जनम दिन मनाया जाता है उसी तर्ज पर नैनीताल को ग्रीन रखने के लिए एक पेड़ बच्चे के जनम दिन के दिन लगाया जाये ताकि नैनीताल की सुंदरत को कायम रखा जा सके

नैनीताल विधायक संजीव आर्य ने भड़ास फॉर इंडिया को बताया की उनके अनुरोध पर राज्य के मुख्यमंत्री ने नैनीताल झील सरक्षण का कार्य जो अब तक P W D और नगर पालिका मिलकर किया करते थे उसको अब सिचाई विभाग के माध्यम से किया जायेगा क्यों नैनीताल झील का स्वरूप इसी तरह कायम रह सके और केंद्र सरकार से इसके लिए धन मिल सके उन्होंने कहा की राज्य के मुख्यमंत्री ने नैनीताल को सुन्दर बनाये जाने के लिए तीन करोड़ की धनराशि दिए जाने की घोषणा की गयी है यही नहीं नैनीताल में कोई भी कूड़ा झील में न फेक सके इस के लिए सीसीटीवी कैमरे भी झील के आस पास लगाए जायेगे ताकि ग्रीन नैनीताल क्लीन नैनीताल के स्वरूप को कायम रखा जा सके

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments