नववर्ष स्पेशल एक शाम बुजुर्गो के नाम

0
195

हल्द्वानी/देहरादून: आनन्द आश्रम के तत्वाधान मे नववर्ष के आगमन पर एक शाम पूज्य बुजुर्गो के नाम कार्यक्रम का आयोजन गौलापार मे आयोजक एवं आनन्द आश्रम की अध्यक्षा कनक चन्द द्वारा किया गया। संगीतमय संध्या का शुभारम्भ प्रदेश के परिवहन एवं समाज कल्याण मंत्री यशपाल आर्य ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर व्यास सुनील मिश्र द्वारा सतसंग कर ज्ञानवाणी का प्रवाह किया। लोक गायक गोविन्द दिगारी, दक्ष कार्की तथा प्रहलाद मेहरा ने कुमाऊंनी एवं गढवाली लोक गीत प्रस्तुत किये वही नुपुर कला केन्द्र के अलावा गौलापार के क्षेत्रीय कलाकारो तथा छोलिया नृतको ने वृद्व जनों के सम्मान एवं मनोरंजन हेतु कार्यकम प्रस्तुत किये वही ख्याति प्राप्त अपर जिलाधिकारी हरवीर सिह तथा गायिका हेमलता भटट ने यह दिल तुम बिन कही लगता नही युगल गीत प्रस्तुत किया। जिसकी लोगो ने काफी प्रशंसा की।

बुजुर्ग समाज व देश की अमूल्य धरोहर

कार्यक्रम मे उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुये मंत्री यशपाल आर्य ने कहा कि वृद्वजन हमारे समाज व देश की सबसे अमूल्य धरोहर है। हमारे बुजुर्ग ज्ञान एवं अनुभवों का भण्डार है। जिसके मार्ग दर्शन मे हम काफी उन्नति कर सकते है। यदि हमारा धरती पर कोई वजूद है तो उसमे हमारे माता पिता एवं बुजुर्ग का योगदान है। आर्य ने आनन्द वृद्व आश्रम की प्रशंसा करते हुये कहा कि उनके द्वारा बुजुर्गो के हित के लिए किये जा रहे कार्य प्रशंसनीय एवं अनुकरणीय है। उन्होने कहा कि बदलते भौतिकवादी युग में बुजुर्गो का सम्मान कम होने लगा है तथा उनके अपने परिजन ही उनसे मुहमोड रहे है यह स्थिति समाज के लिए समाज के लिए काफी चिन्ता का विषय है। हमे बुजुर्गो के रूप मे मिली अमूल्य धरोहर को सजोकर रखना है तथा ऐसा कोई काम नही करना है जिससे हमारे बुजुर्गो को उमर के इस पड़ाव पर आकर अकेला पन महशूस हो, बुजुर्गो को प्यार और स्नेह की जरूरत है।

हल्द्वानी में बनेगा वृद्ध आश्रम

यशपाल आर्य ने कहा कि हल्द्वानी में एक वृद्व आश्रम बनाये जाने के लिए वह सरकार से वार्ता करेंगे। इस आश्रम को बनाये जाने के लिए भूमि की आवश्यकता होगी। उन्होने कार्यक्रम मे उपस्थित अपर जिलाधिकारी हरवीर सिह से कहा कि वे वृद्व आश्रम के लिए भूमि तलाशने का काम शुरू कर दें तथा भूमि तलाशने के बाद उसका प्रस्ताव शासन को प्रस्तुत करें।

आश्रम की अध्यक्षा कनक चन्द ने सभी आगन्तुको का स्वागत करते हुये अपनी संस्था के क्रियाकलापों की विस्तार से जानकारी दी। समारोह मे शक्ति सकलानी, बाबू लाल गुप्ता, आशा शैली,मदन सिह विष्ट, लोक गायक गोविन्द दिगारी, दक्ष कार्की, प्रहलाद मेहरा व अन्य दर्जनोें को प्रतीक चिन्ह व अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया।

समारोह में में क्षे.पं.स. अर्जुन सिह विष्ट, संध्या डालाकोटी, किरन डालाकोटी, सचिव मनीष चन्द्रा,बसन्त सनवाल, नन्दाबल्लभ डालाकोटी,दिनेश पंत, राजेन्द्र चुफाल, नरेन्द्र मेहरा, टीएस रावत, बच्ची सिह रैक्वाल, पुष्पा आर्या, सुशील मिश्रा के अलावा उपनिदेशक सूचना योगेश मिश्रा, के अलावा क्षेत्र के वृद्व महिलायें, बुजुर्ग के अलावा बडी संख्या मे क्षेत्रवासी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ उद्घोषक हेमन्त विष्ट तथा डा0 प्रभा पंत ने संयुक्त रूप से किया।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।