मुख्यमंत्री ने किया जन सभा को सम्बोधित

0
227

मुख्यमंत्री ने किया जन सभा को सम्बोधित

उत्तरकाशी रामलीला मैदान उत्तरकाशी में आयोजित सत्त विकास संकल्प यात्रा के उपरान्त जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि सरकार हर तब के के लोगों के लिए कई महत्पूर्ण योजनाओं का संचालन कर रही । उन्होंने कहा कि 2014 में चारो तरफ निराशा एवं टूटा हुआ उत्तराखण्ड नजर आता था, लेकिन हमारी सरकार ने राज्य का चहुमुखी विकास किया, आज राज्य देश के 6 विकासित में राज्य में शामिल है, 24 घण्टे बिजली देने के माले में देश के तीन राज्यों में शामिल है, राज्य की प्रति व्यक्ति औसत आय राष्ट्रीय आय से दोगुनी है। सरकार उत्तराखण्ड की दिशा एवं दशा बदलने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि 2020 तक राज्य से गरीबी एवं पिछड़ापन खत्म करने का प्रयास किया जा रहा है, प्रत्येक व्यक्ति अपनी बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा कर सके राज्य सरकार इसके लिए प्रयास कर रही है। परिवार के प्रत्येक सदस्य को सरकारी, गैर सरकारी अथवा व्यवसाय देने पर काम कर रही है, 2022 तक हर हाथ को काम मिलेगा इस के लिए बेराजगारों को इस लायक बनाया जायेगा वे नौकरी पाने वाला नही बल्कि नौकरी देने वाला बनायेंगे । उन्होने कहा कि २०१५16 में 14 हजार बेरोजगार युवाओं को नियुक्ति दी है, 30 हजार युवाओं को नौकरी देने का काम किया जा रहा है जिसमें 16 हजार रिक्त पद भरे गये जिसमें शिक्षकों के पद पटवारी के पद एवं शेष पदों पर कार्यवाही गतिमान है। उन्होंने कहा खेती में बदलाव लायें, हिमालय के खजाने को अपनी संस्कृति से जोड़ना है, जिससे विकास की नई इबारत लिखी जा सके। उन्होंने कहा कि स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने की जरूरत है, खेती पर ध्यान की जरूरत है अपनी खेती छोड़कर कोई आगे नही बढ़ सकता। सरकार ने मंडवें को राज्य का फोक्स बनाया है इसका मूल्य 5 रू0 से बढ़कर 50 रू0 किया गया, प्रदेश का झंगोरा दुनिया की सबसे मंहगी फसलों में शामिल किया है आज झंगोरा की खीर राजभवन एवं राष्ट्रपति भवन में परोसी जा रही है। गहत की दाल का मुल्य 150 रू0 किया गया। खती को बंदरों एवं सुअर से बचाने के लिए बन्दर बाड़े बनाये जायेंगे एवं सुअरों को मारने की अनुमति दे दी गयी है। जंगलों से लगे गोवों में दीवार लगाने के लिए बजट की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पेड़ लगाने, दुध पर बौनस दे रही है इसमें अब एक कड़ी ओर जोडते हुए सरकार पानी बचाने पर बौनस देने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड देश का पहला राज्य है जहां सबसे अधिक पेंशन राशि जी जाती है। उन्होंने कहा कि सरकार ने राज्य में सड़कों का जाल बिछाने का काम किया है इस वर्ष 1 हजार सड़कों पर काम जल रहा है जिसमें अकेले उत्तरकाशी में 62 सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जनपद में डेड़ दर्जन नई सड़कों पर काम किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री हरीश रात ने कहा कि शिक्षा बेहतरी के लिए सरकार प्रत्येक ब्लाक में 55 मार्डन स्कूल खोले हैं, और उन स्कलों में शिक्षक भरने का काम भी पूरा किया गया है। उन्होंने कहा कि 2014 में राज्य में 58 महाविद्यालय थे जिनकी संख्या बढ़कर 158 कर दी गयी है। स्कूलों में शिक्षकों की व्यवस्था कर दी गयी है। 2014
में जहां 20 प्रतिशत स्कूलों में प्रधानाचार्य थे वही अब 90 प्रतिशत में प्रधानाचार्य की व्यवस्था की गई है। इस मौके पर संसदीय सचिव एवं क्षेत्रीय विधायक विजयपाल सिंह सजवाण ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री हरीश रावत जी के कुशल नेतृत्व में प्रदेश का चैहमुखी विकास हुआ है। आपदा के कारण पटरी से उतरे पर्यटन को सही दिशा में लाना बहुत चुनौतीपूर्ण कार्य था, जिसकों बखूबी मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व ने पर्यटन को पटरी पर लाया आज कहा जा सकता है कि देश दुनिया में कुशल उत्तराखण्ड, सुरक्षित उत्तराखण्ड का संदेश गया है। इस अवसर पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय, पूर्व विधायक केदार सिंह रावत, जिलाध्यक्ष नत्थी लाल शाह, पर्यटन सलाहकार घनानन्द नौटियाल, ब्लाक प्रमुख डुण्डा कनकपाल परमार आदि ने सम्बोधन किया। इस अवसर पर कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष जोत सिंह गुनसोला, जिलाधिकारी दीपेन्द्र कुमार चैधरी,पुलिस अधीक्षक ददनपाल, मुख्य विकास अधिकारी उदय सिंह राणा, दुग्ध संघ के अध्यक्ष विजय सेमवाल, प्रधान संगठन के प्रदेश अध्यक्ष गिरवीर परमार, सुदर्शन चैहान, सहित भारी संख्या में जनमानस मौजूद था।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments