MBBS Aiims Exam 2018 DATE: एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा यहाँ करे ऑन लाइन आवेदन

0
230

MBBS Aiims Exam 2018 DATE :एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा यहाँ करे ऑन लाइन आवेदन
दिल्ली। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में एमबीबीएस के दाखिले के लिए तैयारी कर रहे युवाओं का इंतजार खत्म होने वाला है। एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा 27 मई 2018को आयोजित की जाएगी। जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जनवरी 2018माह में शुरू होगी।

बता दें कि एम्स और जिपमर राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा यानी नीट के दायरे में नहीं आते हैं। इन दो संस्थानों को अपनी स्वयं की प्रवेश परीक्षा की छूट दी गई है। देश में सात एम्स में एमबीबीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के इच्छुक उम्मीदवारों को एम्स एमबीबीएस परीक्षा देना आवश्यक है। जिसकी आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन है। अभ्यर्थी 12वीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण या फिर 2018 में 12वीं की परीक्षा में सम्मलित हुआ होना चाहिए। एम्स एमबीबीएस परीक्षा के परिणाम 12 जून तक घोषित किए जाएंगे और तीन जुलाई से काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू होगी। आवश्यकता पड़ने पर 27 सितंबर को ओपन काउंसिलिंग का भी आयोजन किया जाएगा। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की संभावित तिथि दो जनवरी है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार देश में दिल्ली सहित कुल सात एम्स में एमबीबीएस की 707 सीटें हैं। एम्स की परीक्षा तुलनात्मक रूप से मुश्किल मानी जाती है। एग्जाम का एक सेक्शन एप्टीट्यूड एंड लॉजिकल थिंकिंग का रहेगा। इस सेक्शन के तहत 10 सवाल पूछे जाएंगे। इसके अलावा फिजिक्स, केमिस्ट्री व बायोलॉजी के 60-60 और जनरल नॉलेज के 10 प्रश्न रहेंगे। यानी अच्छे स्कोर के लिए किसी भी छात्र को एप्टीट्यूड एंड लॉजिकल थिंकिंग पर भी मेहनत करनी होगी। उन्होंने बताया कि गत वर्षो में प्रदेश के छात्र-छात्राओं का एम्स एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा में सफलता का प्रतिशत बढ़ा है।
लगातार इस परीक्षा को लेकर कई तरह के कोचिंग वालो पर भी इसके पेपर को लेकर विवाद बना हुआ रहता है लेकिन इस बार परीक्षा देने वाले एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा के लिए अभी से ही तैयारी तेज कर चुके है

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments