चलो बुलावा आया है माता वैष्णो देवी ने बुलाया है लेकिन जायेगे पचास हज़ार

0
168

चलो बुलावा आया है माता वैष्णो देवी ने बुलाया है लेकिन जायेगे पचास हज़ार:Mata Vaishno Devi Temple Only Visit 50000 चलो बुलावा आया है माता वैष्णो देवी ने बुलाया है लेकिन जायेगे पचास हज़ार
जम्मू। माता के दरबार पर अब एक दिन में दर्शन के लिए पचास हज़ार से अधिक लोगो को दर्शन नहीं मिल पाएंगे नेशनल ग्रीन टिब्यूनल (एनजीटी) के निर्देश पर इसी तरह का आदेश अमल में लाया जायेगा बता दे की माता वैष्णो देवी में एक दिन में यात्रियों की संख्या का भार माता वैष्णो देवी का भवन पचास हज़ार ही है जिसको लेकर अब इस तरह का निर्देश दिया गया है।

हिन्दू मान्यता के अनुसार हर साल इस यात्रा पर करोड़ो लोग दर्शन के लिए यहाँ आते है यही नहीं नवरात्र पर माता वैष्णो देवी आने के लिए लाखो लोगो की भीड़ एक दिन में ही हो जाती है जिसको देखते हुए अब इसी तरह का आदेश माता वैष्णो देवी मंदिर को दिया गया है।

नेशनल ग्रीन टिब्यूनल (एनजीटी) ने निर्देश दिया है कि एक दिन में सिर्फ 50 हजार लोग ही माता वैष्णो देवी के दर्शन कर सकेंगे। श्रद्धालुओं की संख्या अधिक होने पर उन्हें अर्धकुंवारी या कटरा में रोक दिया जाएगा, क्योंकि वैष्णो देवी भवन की क्षमता 50 हजार से अधिक नहीं है। माता वैष्णो देवी श्रइन बोर्ड के सीईओ जितेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि बोर्ड पहले से ही श्रद्धालुओं की एक दिन की संख्या को सीमित करने को लेकर कार्य कर रहा है। Do you Want to Join Indian Army then check the site.

एनजीटी ने यह निर्देश कार्यकर्ता गौरी मौलेखी की उस याचिका पर दिए, जिसमें उन्होंने कटरा स्थित वैष्णो देवी तीर्थस्थान में घोड़ों और खच्चरों के इस्तेमाल पर रोक लगाने के निर्देश देने की मांग की थी। एनजीटी ने वैष्णो देवी में पैदल चलने वालों और बैटरी से चलने वाली कारों के लिए विशेष रास्ता 24 नवंबर से खोलने के निर्देश दिए। टिब्यूनल ने स्पष्ट किया कि इस मामले में समयसीमा बढ़ाई नहीं जाएगी। नए मार्ग पर घोड़ों व खच्चरों को जाने की इजाजत नहीं होगी। कटरा शहर में गंदगी फैलाने वालों पर 2,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया जाएगा।

माता वैष्णो देवी के मंदिर में जाने के लिए जिस महिला ने याचिका दाखिल की थी वो देहरादून की रहने वाली गोरी मौलेखी पीपुल फॉर एनिमल्स नामक संस्था से जुडी हुई है कई सामाजिक लोगो के साथ साथ वो जनहित की याचिका डाल कर क़ानूनी लड़ाई लड़ रही है उनके कई फैसले जनहित के कारण काफी लोकप्रिय रह चुके है

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments