मानुषी छिल्लर बनी मिस वर्ल्ड, 17 साल बाद भारत को दिलाया ये खिताब: Manushi Chhillar got Crown Miss World 2017

0
71
मानुषी छिल्लर बनी मिस वर्ल्ड, 17 साल बाद भारत को दिलाया ये खिताब: Manushi Chhillar got Crown Miss World 2017

miss world 1

मिस वर्ल्ड प्रतियोगिया में एक बार फिर भारत का नाम रौशन हुआ है. हरियाणा की मानुषी छिल्लर ने चीन में आयोजित मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में विश्व सुंदरी 2017 का खिताब एक बार फिर अपने नाम कराया है. मिस वर्ल्ड प्रतियोगिया में कुल 118 देशों की सुंदरियों ने भाग लिया था. मानुषी सभी पर भारी पड़ गईं और भारत को 17 साल बाद यह खिताब उन्होंने दिलावाया है. इससे पहले साल 2000 में मिस वर्ल्ड का खिताब बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने अपने नाम किया था. आइए जानते हैं कि मानुषी से पहले किस-किसने भारतीय सुंदरियों में अपना नाम शामिल करके विश्वभर में देश का नाम रौशन किया हैं.

रीता फारिया पहली भारतीय महिला थीं जिन्होंने कोई इंटरनेशनल ब्यूटी टाइटल अपने नाम किया हो. रीता फारिया पहली भारतीय मिस वर्ल्ड थीं. रीता फारिया ने ये खि‍ताब साल 1966 में जीता.

क्वीन ऑफ बॉलीवुड कही जाने वाली ऐश्वर्या राय साल 1994 में मिस वर्ल्ड बनीं. ऐश्वर्या के सिर पर जब मिस वर्ल्ड का ताज सजा तब उनकी उम्र 21 साल की थी. ऐश्वर्या ने कई शानदार बॉलीवुड फिल्मों में काम किया और आज भी वह बॉलीवुड की एक कामयाब एक्ट्रेस है. ऐश्वर्या राय की फैन फॉलोविंग आज भी देश विदशों में खूब देखने को मिलती है. उनकी खूबसूरती में आज भी वही अंदाज देखने को मिलता है जब वो अपने करियर कि शुरुआत में थी. ऐश्वर्या राय भारत कि दूसरी मिस वर्ल्ड थी.

रीता फारिया और ऐश्वर्या राय के बाद डायना हैडन तीसरी भारतीय मिस वर्ल्ड बनीं. डायना हैडन ने साल 1997 में मिस वर्ल्ड का खि‍ताब जीता. इसी साल डायना ने Femina Miss India का ताज भी अपने नाम किया. डायना ने भी बॉलीवुड में हाथ आजमाने की कोशि‍श की लेकिन वह इस इंडस्ट्री में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाईं.

1999 में युक्ता मुखी ने मिस वर्ल्ड का खि‍ताब जीता. जब इस ब्यूटी क्वीन ने ये टैग अपने नाम किया तब उनकी उम्र महज 20 साल थी. युक्ता मुखी ने भी बॉलीवुड में अपना करियर बनाने का फैसला किया लेकिन बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस पर उनकी फिल्में अपना जादू बिखेरने में असफल रही.

मानुषी से पहले मिस वर्ल्ड का खि‍ताब अगर किसी भारतीय सुंदरी ने अपने नाम किया तो वह थीं प्रियंका चोपड़ा. प्रियंका चोपड़ा साल 2000 में मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता की विनर रहीं. इस ब्यूटी पेजेंट को जीतने के बाद प्रियंका ने बॉलीवुड में एंट्री की. शुरुआत में उनकी फिल्में कुछ खास नहीं कर पाईं लेकिन लगातार कड़ी मेहनत से आज वो ना सिर्फ बॉलीवुड बल्कि हॉलीवुड की भी जानी मानी एक्ट्रेस बन चुकी हैं.

भारतीय मॉर्डन वुमेन की परफेक्ट मिसाल कही जाने वाली सुष्मिता सेन साल 1994 में मिस यूनिवर्स का खि‍ताब जीतने वाली पहली ऐसी भारतीय महिला थीं जिन्होंने ने ये टाइटल अपने नाम किया हो. बोल्ड एंड ब्यूटीफुल कही जाने वाली सुष्मिता अपनी शर्तों पर जिंदगी जीने वालीं महिलाओं में से एक हैं. वह आज एक कामयाब महिला के रूप में नजर नाम कमा रही हैं.

लारा दत्ता मिस यूनिवर्स का टाइटल अपने नाम करने वालीं दूसरी भारतीय ब्यूटी क्वीन हैं. साल 2000 में लारा दत्ता ने इस खि‍ताब को जीता. बॉलीवुड में एंट्री करते ही लारा को दर्शकों का भरपूर प्यार मिला, उन्हें साल 2003 में अंदाज फिल्म के लिए बेस्ट फीमेल डेब्यू अवॉर्ड से नवाजा गया. लारा दत्ता को बॉलीवुड में शानदार करियर रहा.

मानुषी छिल्लर अब 17 साल बाद साल 2107 में मिस वर्ल्ड का खि‍ताब अपने नाम करने कामयाब रही हैं. उन्‍होंने 118 देशों की सुंदरियों को हराया है. चीन के सायना सिटी एरेना में हुए 67वें मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में मिस वर्ल्‍ड 2016 प्‍यूरटो रिको ने मानुषी को ये सम्‍मान दिया.

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments