कुरान में लिखा है मुसलमानों की भी कुछ नैतिक जिम्मेदारी

0
181

कुरान में लिखा है मुसलमानों की भी कुछ नैतिक जिम्मेदारी kuran book muslim says
रहीश अहमद
देहरादून पवित्र कुरान में जो मुसलमान गैर-मुस्लिम इलाकों, देशों में अपनी जिन्दगी गुजार रहे हैं, उनके गैर-मुस्लिम लोगों के साथ अच्छे रहन-सहन के तरीकों के अलावा दूसरे धर्मों के लोगों के साथ अच्छे व्यवहार एवं बातचीत के बारे में विस्तार से बताया गया है।
इसके बारे में हम हमारे नबियों व सहाबाओ की जिन्दगियों से भी सीख ले सकते हैं। पहला उदाहरण कुरान के अंदर मौजूद है, जिसमें मुसलमानों की भी कुछ नैतिक जिम्मेदारी उस समाज के प्रति है, जो उन्हें रहने के लिए सुरक्षा, विश्वास, स्वतंत्रता और एक अच्छा जीवन जीने के लिए वातावरण उपलब्ध कराता है।
वहीं मुसलमानों का भी यह फर्ज बनता है वो भी दूसरे धर्म के लोगों, अपने पड़ोसियों के साथ अच्छा व्यवहार करें, ऐसे किसी भी कामों में शामिल न हों जिससे दूसरे धर्म को मानने वालों का विश्वास उन पर से उठ जाए या उनकी धार्मिक आस्था को ठेस पहुंचे।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments