Kathgodam Dehradun Express 14119 train time

0
187

Kathgodam – Dehradun Express/14119 train time :काठगोदाम से देहरादून ट्रैन का अब ये हो जायेगा समय
देहरादून मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने गुरूवार को सचिवालय स्थित मीडिया सेंटर के नवीनीकरण कार्यों का विधिवत् उद्घाटन किया। इसके उपरान्त मीडिया के वार्ता करते हुए मुख्यमंत्री ने सभी पत्रकारों को मीडिया सेंटर की बधाई दी। उन्होंने कहा कि मीडिया सेंटर स्थापित होने से सरकार एवं सचिवालय से सम्बन्धित सभी सूचनाएं एक ही स्थान पर प्राप्त हो सकेंगी। यहाँ पर मीडिया को कम्प्यूटर एवं वाईफाई की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है, जिससे समाचारों के सम्प्रेषण में सुविधा मिलेगी।

पत्रकारों को बोलते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि बुधवार को नई दिल्ली में केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, रेल मंत्री पीयूष गोयल, संस्कृति एवं वन पर्यावरण मंत्री महेश शर्मा, वित्त मंत्री अरूण जेटली एवं पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान के साथ उत्तराखण्ड से सम्बन्धित विभिन्न मुद्दों पर उनकी सकारात्मक वार्ता हुयी है। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने बताया कि मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से मुलाकात के दौरान उधमसिंह नगर तथा हरिद्वार जनपद में 02 आदर्श महाविद्यालयों की स्थापना की स्वीकृति के साथ ही महाविद्यालयों के लिए 14 करोड़ रूपए की धनराशि भी स्वीकृति प्रदान की। एन.आई.टी. श्रीनगर में 02 परिसरों में निर्माण कार्य किए जाने पर भी केन्द्रीय मंत्री द्वारा सहमति व्यक्त की गई है। राज्य सरकार द्वारा इसके लिए जलेथा एवं सुमाड़ी में लगभग 125 एकड़ भूमि की व्यवस्था कर दी गयी है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि आर.टी.ई. में राज्य सरकार को केन्द्र सरकार द्वारा 90ः10 के अनुपात में धनराशि की प्रतिपूर्ति किए जाने पर तथा रमसा योजना के अन्तर्गत अवशेष धनराशि रूपए 211 करोड भी़ अवमुक्त किए जाने की सहमति बनी। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय गढ़वाल विश्वविद्यालय, श्रीनगर में आपदा प्रभावित निर्माण कार्यों के लिए अवशेष धनराशि की स्वीकृति प्रदान करने एवं रूसा योजना के अंतर्गत महाविद्यालयों के उच्चीकरण एवं प्रयोगशाला आदि की स्थापना हेतु धनराशि उपलब्ध किए जाने पर भी केन्द्रीय मंत्री द्वारा सहमति प्रदान की गई है।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र ने बताया कि प्रदेश के 95 विकास खण्डों में से अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं से लगे 27 विकासखण्डों में आवासीय विद्यालय स्थापित किए जाने के अनुरोध पर केन्द्रीय मंत्री श्री जावड़ेकर ने सैद्धान्तिक सहमति दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन विकास खण्डों के ग्रामीण विकास के लिए भारत सरकार द्वारा अलग से भी कार्य योजना तैयार की जाएगी, ताकि सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण इस क्षेत्र की सीमाएँ खाली होने से रूक सकें। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने केन्द्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल से भेंट के दौरान बताया कि देवबंदरूड़की प्रोजेक्ट हेतु उत्तराखण्ड सरकार ने 220 करोड़ रूपए जारी कर दिए हैं। रेल मंत्री ने इस सम्बन्ध में शीघ्र कार्यवाही का आश्वासन दिया। मुख्यमंत्री ने बताया कि रेल मंत्री द्वारा राज्य हित में जिम कार्बेट टाईगर रिजर्व एवं गंगा दर्शन योजना के तहत रामनगर व हरिद्वार के लिये 02 विशेष रेल सेवा संचालित किए जाने की भी सहमति दी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि टनकपुर बागेश्वर रेल लाईन के लिए पूर्व में रूपये 1300 करोड़ के व्यय का आँकलन किया गया था, रेल मंत्री ने इसके लिए पुनः मूल्याँकन की बात कही है। उन्होंने बताया कि रेल मंत्री द्वारा देहरादूनहरिद्वारकाठगोदाम रेलवे स्टेशन थीम के आधार पर सुसज्जित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रेल मंत्री द्वारा देहरादून रेलवे स्टेशन हर्रावाला स्थानान्तरित करने पर भी सहमति जतायी है। इसके लिए रेलवे के इंजीनियर्स देहरादून का भ्रमण करेंगे। उन्होंने कहा कि जनहित में काठगोदाम देहरादून एक्सप्रेस के समय में बदलाव किए जाने पर भी रेल मंत्री द्वारा सहमति प्रदान की है। मुख्यमंत्री ने बताया कि केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यावरण मंत्री महेश शर्मा द्वारा प्रदेश में संग्रहालयों के निर्माण के लिए 30 करोड़ की धनराशि की स्वीकृति देने के साथ ही साइंस सिटी की स्थापना पर भी सहमति जतायी है। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा सुद्धोवाला में भूमि की व्यवस्था की गई है।

केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान से वार्ता के दौरान देहरादून व हरिद्वार में सी.एन.जी. गैस लाईन की व्यवस्था पर भी सहमति दी है, जबकि देहरादून में कौशल विकास विश्वविद्यालय की स्थापना के लिये भी उन्होने सकारात्मक सहयोग की बात कही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वित्त मंत्री से वार्ता के दौरान उन्होने उत्तराखण्ड के व्यापक हित में सहयोग का आश्वासन दिया है। सचिव एवं महानिदेशक पंकज कुमार पाण्डेय ने बताया कि मीडिया सेंटर में आधुनिक सुविधाएँ उपलब्ध करायी गयी हैं।

मीडिया प्रतिनिधियों के लिए कम्प्यूटर एवं वाई फाई की व्यवस्था के साथ ही कार्याें के सम्पादन हेतु बैठने की उचित व्यवस्था की गयी है। मीडिया सेंटर में प्रेस काॅन्फ्रेंस हाॅल एवं कन्ट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। इस अवसर पर भाजपा प्रदेश महामंत्री गजराज सिंह बिष्ट, महानगर अध्यक्ष विनय गोयल, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रमेश भट्ट, मीडिया समन्वयक दर्शन सिंह रावत, अपर निदेशक सूचना डाॅ. अनिल चन्दोला, संयुक्त निदेशक राजेश कुमार, आशीष त्रिपाठी एवं अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments