अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर देहरादून में प्रधानमंत्री मोदी की दस्तक

0
129

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर देहरादून में प्रधानमंत्री मोदी की दस्तक

देहरादून : मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के देहरादून आगमन के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा की। प्रधानमंत्री मोदी की गरिमामय उपस्थिति में 21 जून 2018 को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सामूहिक योग प्रदर्शन किया जाएगा। इस लिहाज से मुख्य सचिव ने विभागीय सचिवों, कार्यालयाध्यक्षों के साथ मंगलवार को सचिवालय में बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की।

मुख्य सचिव ने स्पष्ट किया कि बिना पास के किसी को भी एफआरआई में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसलिए सभी लोग ऑफ लाइन या ऑनलाइन पंजीकरण करा लें, जिससे कि समय से उनका पास बन सके। मुख्य सचिव ने बिजली, पानी, सड़क, सफाई, शौचालय, पार्किंग, प्रकाश आदि सभी व्यवस्थाओं को परखा। ताकीद किया कि सभी सम्बंधित विभाग फूलप्रूफ इंतेजाम मुकम्मल कर लें।

सचिव आयुष आर.के. सुधांशू ने बताया कि कार्यक्रम स्थल के बाहर 16 पार्किंग की व्यवस्था की गई है। पार्किंग स्थल पर भी 10 यूनिट के 50 शौचालय, 3000 लीटर के 40 टैंकर की व्यवस्था की गई है। नगर निगम देहरादून द्वारा सफाई का कार्य शुरू कर दिया गया है। कार्यक्रम स्थल के एंट्री पॉइंट, एग्जिट पॉइंट, जन सुविधाओं के साइनेज जगह जगह लगाए जा रहे हैं। 25 एम्बुलेंस की तैनाती के अलावा मेडिकल पोस्ट भी बनाये जा रहे हैं। हरिद्वार, ऋषिकेश और देहरादून के लिए 1000 बसों की व्यवस्था की गई है। मांग के अनुसार रूट चार्ट बना लिया गया है। बैठक में तय किया गया कि 18 जून को ग्रुप लीडर्स और नोडल के साथ रिहर्सल किया जाएगा। फुल रिहर्सल 19 जून को होगा। बैठक में कार्यक्रम स्थल का लेआउट भी प्रस्तुत किया गया। सेक्टर और ब्लॉक में स्थल का विभाजन किया गया है। कोशिश की जाएगी कि एक ब्लॉक में एक ही संस्थान के प्रतिभागी रहें। ग्रुप लीडर और उप ग्रुप लीडर द्वारा प्रतिभागियों की देखरेख की जाएगी। आयोजन स्थल पर डिजिटल एलईडी लगाई जाएगी। सभी एंट्री पॉइंट पर सीसीटीवी लगाए जाएंगे।

मुख्य सचिव ने विभिन्न योग संस्थानों के साथ अलग से बैठक की। भारत स्वाभिमान, आर्ट ऑफ लिविंग, शांतिकुंज, प्रजापिता ब्रह्मकुमारी, परमार्थ निकेतन, भारतीय योग संस्थान, गुरुकुल कांगड़ी, लायंस क्लब, आयुर्वेद विश्वविद्यालय, इंटरनेशनल नेचुरोपैथी आर्गेनाईजेशन और अन्य संस्थानों के प्रतिनिधियों को परिवहन और अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी दी। पंजीकरण के बारे में विस्तार से समझाया गया।

बैठक में डीजीपी अनिल रतूड़ी, निदेशक आइटीडीए अमित सिन्हा, डीएम देहरादून मुरुगेशन, एसएसपी निवेदिता कुकरेती, भारत सरकार आयुष मंत्रालय के संयुक्त सचिव रंजीत कुमार, उपसचिव वासव रेड्डी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments