पकिस्तान का ये गुनाह जिसमे किया था, दो लाख महिलाओं का बलात्कार

0
433

पकिस्तान का ये गुनाह जिसमे किया था, दो लाख महिलाओं का बलात्कार  :INDO PAKISTAN WAR OF 1971 Dacca on 16 December

बांग्लादेश आज यानी 16 दिसंबर को अपना ‘विक्ट्री डे’ मना रहा है। 1971 में हुए बांग्लादेश की इस लिबरेशन वॉर में पाकिस्तान की सेना ने जमकर कहर बरपाया था। इस जंग में पाकिस्तानी फौज ने करीब 30 लाख लोगों का कत्लेआम किया था। वहीं, इस दौरान फौज ने दो लाख महिलाओं से रेप किया था। लाखों बच्चों को भी मौत के घाट भी उतार दिया गया था। आखिरकार पाकिस्तान की शर्मनाक हार हुई और 16 दिसंबर 1971 को ढाका में 93000 पाकिस्तानी सैनिकों ने आत्मसमर्पण कर दिया।

INDO PAKISTAN WAR OF 1971 Dacca on 16 December
भारत-पाकिस्तान के बीच 1971 का युद्ध बांग्लादेश लिबरेशन वॉर के रूप में शुरू हुआ था। भारत-पाक बंटवारे के बाद पाकिस्तान पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में बंट गया था। पूर्वी हिस्से (आज का बांग्लादेश) को पश्चिम में बैठी केंद्र सरकार अपने तरीके से चला रही थी। उन पर भाषाई और सांस्कृतिक पांबदियां थोप दी गई थीं। इसी के चलते पूर्वी पाकिस्तान में विरोध प्रदर्शन होने लगे थे। इन पर रोक लगाने के लिए सरकार ने फौज को इनका दमन करने के आदेश दिए। इस विद्रोह को कुचलने के लिए पाकिस्तानी फौज ने बांग्लाभाषी लोगों पर कहर बरपाना शुरू कर दिया था, जिसका अंत बांग्लादेश के उदय के साथ हुआ।भारतीय सेना भी बांग्लादेश के साथ खड़ी हो गई। 1965 की जंग के बाद यह दूसरा मौका था, जब दोनों देशों की फौजें आमने-सामने थीं।

पाकिस्तान से अलग होकर बांग्लादेश की आजादी के लिए भारतीय फौज ने अमेरिका की धमकी को भी नजरअंदाज कर दिया था। अमेरिका ने बंगाल की खाड़ी में अपनी नौसेना का 7वां बेड़ा भारत को डराने के लिए तैनात कर दिया था। इस दौरान पूर्वी पाकिस्तानी अवामी लीग के बड़े नेता जैसे शेख मुजीर्बुर रहमान आदि को गिरफ्तार कर लिया गया।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments