भारतीय सैन्य अकादमी (आइएमए) के 48 वे कमांडेंट IMA DEHRADUN

0
374

भारतीय सैन्य अकादमी (आइएमए) के 48 वे कमांडेंट IMA DEHRADUN COMMANDENT SANJAY KUMAR JHA
भारतीय सैन्य अकादमी (आइएमए) के 48 वे कमांडेंट देहरादून भारतीय सैन्य अकादमी (आइएमए) को नया कमांडेंट मिल गया है कई मोर्चो पर अपनी सैन्य क़ाबलियत का जोहर दिख चुके संजय कुमार झा अब देहरादून भारतीय सैन्य अकादमी (आइएमए) के 48 वे कमांडेंट बन गए है
देहरादून स्थित भारतीय सैन्य अकादमी (आइएमए) को नया कमाडेंट मिल गया है। लेफ्टिनेंट जनरल संजय कुमार झा अब आइएमए के नए कमाडेंट होंगे। वह लेफ्टिनेंट जनरल एसके उपाध्याय की जगह लेंगे। ले. जनरल एसके झा अकादमी के 48वें कमांडेंट होंगे।

आइएमए कमांडेंट का पदभार संभालने से पहले लेफ्टिनेंट जनरल संजय कुमार झा पूर्वोत्तर में त्रिशक्ति कोर के चीफ जनरल ऑफिसर कमांडिंग थे। अलग-अलग मोर्चों का अनुभवी लेफ्टिनेंट जनरल संजय कुमार झा सोमवार से बतौर कमांडेंट आइएमए की कमान संभालेंगे।

गौरतलब है कि ले जनरल झा इससे पहले देश के विभिन्न मोर्चों पर तैनात रहे हैं। झा ने अपने 36 वर्ष के सैन्य अनुभवों के साथ सेना के कई अहम मोर्चों और पदों पर अपनी सेवाएं दी। वे असम राइफल सेक्टर में राष्ट्रीय राइफल्स बटालियन और उत्तर-पूर्व में एक माउंटेन डिवीजन को भी कमांड कर चुके हैं। इसके अलावा कई अलग अलग ऑपरेशंस का भी हिस्सा रहे हैं।

आपको बता दें कि झा नेशनल डिफेंस एकेडमी और भारतीय सैन्य अकादमी (आइएमए) से स्नातक हैं। उन्होंने कांगो में संयुक्त राष्ट्र मिशन में एक इन्फैंट्री ब्रिगेड के उप कमांडर और चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में भी काम किया है। अपनी निस्वार्थ सेवा के लिए, ले.जनरल झा को अति विशिष्ट सेवा मेडल, युद्ध सेवा मेडल, सेना मेडल, दो बार जीओसी-इन-सी कमेंडेशन कार्ड और वीकोस प्रशस्ति पत्र के साथ सम्मानित किया गया है।

आइएमए कमांडेंट का पदभार संभालने से पहले लेफ्टिनेंट जनरल संजय कुमार झा पूर्वोत्तर में त्रिशक्ति कोर के चीफ जनरल ऑफिसर कमांडिंग थे। अलग-अलग मोर्चों का अनुभवी लेफ्टिनेंट जनरल संजय कुमार झा सोमवार से बतौर कमांडेंट आइएमए की कमान संभल चुके है ।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।