हाईबीम लाइट लगाने पर पाबंदी हाईकोर्ट में दाखिल याचिका पर फैसला

0
70

हाईबीम लाइट लगाने पर पाबंदी हाईकोर्ट में दाखिल याचिका पर फैसला high court highbeem light ban in uttrakhand हाईबीम लाइट लगाने पर पाबंदी हाईकोर्ट में दाखिल याचिका पर फैसला नैनीताल हाईकोर्ट ने राज्य में वाहनों पर हाईबीम लाइट लगाने पर पाबंदी लगा दी है। साथ ही कहा है कि जिन लोगों ने अपने वाहनों पर ये लाइटें लगा रखी हैं, उन्हें तत्काल हटा लें। अदालत ने डीआइजी गढ़वाल व कुमाऊं को हाईबीम लाइट के दुष्परिणाम का मीडिया के माध्यम से प्रचार कर लोगों को जागरूक करने के निर्देश भी दिए हैं।

अधिवक्ता शशांक उपाध्याय ने जनहित याचिका दायर कर कहा था कि लोग अपने वाहनों पर हाईबीम लाइट लगाई जा रही है, जो मोटरयान अधिनियम का उल्लंघन है। इस लाइट की वजह से सामने से आ रहे वाहन के ड्राइवर की आंखें चौंधिया जाती हैं। ऐसे में दुर्घटना का ज्यादा खतरा बना रहता है। राज्य सरकार और प्रशासन के स्तर से इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की गई। इतना ही नहीं, जागरुकता के लिए भी कोई प्रयास नहीं किए।

मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति केएम जोसफ व न्यायमूर्ति आलोक सिंह की खंडपीठ ने मामले पर सुनवाई करते हुए दोनों मंडलों के पुलिस उप महानिरीक्षकों को समाचार पत्रों व टीवी चैनलों के माध्यम से हाईबीम के दुष्परिणामों का प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। साथ ही साफ किया है कि जिन वाहनों से हाईबीम लाइट नहीं हटाई जाती है, उन पर एमवी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाए।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments