जीटीएम उत्तराखंड उत्सव मुम्बई में 20 जनवरी से 22 जनवरी तक

0
522

जीटीएम उत्तराखंड उत्सव मुम्बई में 20 जनवरी से 22 जनवरी तक
देहरादून, उत्तरांचल फ्रैंड्स आॅर्गनाइजेशन (यूएफओ), गढ़वाल भ्रात्री मंडल मुंबई एंड मूवी मैज़िक एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड द्वारा मुंबई के बोरीवली (वेस्ट) में पहली बार जीटीएम उत्तराखंड उत्सव का आयोजन किया जाएगा। यह तीन दिवसीय उत्सव 20 जनवरी से शुरू होगा, जो 22 जनवरी 2017 तक चलेगा।
उत्तरांचल फ्रैंड्स आॅर्गनाइजेशन (यूएफओ) के चेयरमैन व मूवी मैजिक एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर (एमडी) राजेश नेगी ने इस मौके पर बताया कि, आयोजन स्थल पर एक गंगोत्री का छोटा सा मंदिर भी निर्मित होगा। गंगोत्री का पवित्र गंगाजल आयोजन स्थल में सभी लोगों को बांटा जाएगा, जो देशी विदेशी लोगों को भी आकर्षित करेगा। गंगोत्री के पुजारी (सेमवाल) व यमुनोत्री के पुजारी (उनियाल) व्यक्तिगत रूप से इस तीन दिवसीय उत्सव में उपस्थित रहेंगे। उन्होंने कहा कि, उत्तराखंड चार धाम के लिए देश विदेशों में अपनी एक अलग पहचान बनाए हुए है, लेकिन जीटीएम उत्तराखंड उत्सव द्वारा यहां कि लोक संस्कृति को भारत सहित अन्य देशों के लोगों तक पहुंचाना इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है।
जीटीएम ग्रुप के सीएमडी तुषार कुमार ने बातचीत के दौरान कहा कि, पहली बार उत्तराखंड की संस्कृति को लोगों तक पहुंचाने के लिए इस तरह का आयोजन किया जा रहा है, देवभूमि माना जाने वाला उत्तराखंड वैसे तो अपनी प्राकृतिक खुबसूरती के लिए दुनिया भर में जाना जाता है, लेकिन आज भी बाहरी राज्यों के लोग यहां की संस्कृति से अनभिज्ञ हैं। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य यहां की रंगीन संस्कृति को बढ़ावा देना है।
राजेश नेगी ने यह भी बताया कि, जीटीएम उत्तराखंड उत्सव का मुख्य उद्देश्य 2 करोड़ मुंबई वासियों के बीच करीब 10 लाख की जनसंख्या वाले उत्तराखंड वासियों के लिए एक मजबूत आधार के साथ उत्तराखंड की आध्यात्मिक और रंगीन संस्कृति को बढ़ावा देना है। साथ ही इस तीन दिवसीय उत्सव में उत्तराखंड राज्य के लिए एक बेहतर विकल्प तलाशना भी इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य है।
मुंबई का दिल माने जाने वाले मुंबई के बोरीवली (वेस्ट) के डाॅन बाॅस्को मैदान में उत्तराखंड की सरल समृद्ध संस्कृति और मधुर गीतों से मुंबईवासियों के लिए रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
पहले दिन कार्यक्रम का शुभारंभ लगभग 3000 लोगों द्वारा भव्य गंगा कलश यात्रा से होगा। उसके बाद कल्पना चैहान, रोहित चैहान, मोना भट्ट, शैलेन नेगी अपने सुरों के माध्यम से शानदार प्रस्तुतियां देंगे, इसके अलावा मुंबईवासियों के लिए गढ़वाली, कुमाऊंनी व जौनसारी डांस की शानदार प्रस्तुतियां भी होंगी।
कलश यात्रा में उत्तराखंड संस्कृति के वाद्य यंत्र जैसे ढ़ोल, दमाऊ आदि आकर्षण का केंद्र होंगे। देश-विदेशों में अपनी अलग पहचान बनाने वाले उत्तराखंड के सितारे, नरेन्द्र सिंह नेगी, मीना राणा, संगीता ढ़ौंढ़ियाल, मोना भट्ट, प्रभाकर जोशी, जितंेद्र टोमक्याल, नुपूूर पंत, माधुरी पांडे के अलावा कई प्रख्यात हस्तियां अपनी शानदार परफाॅर्मेंस से चारधाम व पहाड़ की झलकियां से सभी लोगों का दिल जीतेंगे।
इस मौके पर जीटीएम ग्रुप से कैप्टन राजीव वशिष्ट, यमुनोत्री धाम के मुख्य पुजारी पवन उनियाल, गंगोत्री धाम के मुख्य पुजारी व सेक्रेटरी सुरेश सेमवाल, कल्पना चैहान, नरेन्द्र सिंह नेगी उपस्थित थे।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments