गाँधी जयंती पर मिलेगी जेल से आज़ादी

0
277

देहरादून भारत के राष्ट्रपिता मोहनदास कर्मचंद गांधी जिन्हें बापू या महात्मा गांधी के नाम से भी जाना जाता है, जन्म दिन २ अक्टूबर को गांधी जयंती के रूप में मनाया जाता है। 150 वी जयंती को पूरा देश माना रहा है इस दिन को विश्व अहिंसा दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। वस्तुतः गांधीजी विश्व भर में उनके अहिंसात्मक आंदोलन के लिए जाने जाते हैं और यह दिवस उनके प्रति वैश्विक स्तर पर सम्मान व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है।

केंद्र सरकार इस बार भारत में कई बड़े आयोजन कर देश भर में 150 गाँधी जयंती को माना रही है जिसको लेकर कई जगह पर बड़े आयोजन किये जा रहे है लेकिन इस बार जेल में बंद कैदी रिहा होंगे जिनको आज़ादी गाँधी जी के जन्मदिवस पर दिलाएंगे इसको लेकर जेल से रिहा होने वाले कैदी के परिजनों में भी काफी खुशी नज़र आ रही है पहली बार जेल से रिहा होने वाले ये कैदी इस बार अपनी रिहाई के आदेश से काफी खुश है।

उत्तराखंड में २ अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर केंद्र सरकार के निर्देश पर अच्छा आचरण करने वाले ऐसे कैदी जो अपनी दो तिहाई सजा पूरी कर चुके है उनको जेल से रिहा किया जायेगा पहली सूची में आठ कैदी जिनका आचरण जेल में सही पाया गया है उनको रिहा किया जायेगा इसके बाद रिपोर्ट आने पर दूसरे कैदी जिनका आचरण सही होगा उनकी रिहाई जेल से हो सकेगी।

उत्तराखंड की जेलों में बंद ऐसे कैदी २ अक्टूबर को गांधी जयंती के दिन आज़ादी पाएंगे जिनको सजा काटते हुए दो तिहाई सजा पूरी किये जाने का समय पूरा हो गया है राज्य सरकार की तरफ से ऐसे आठ कैदी रिहा किये जायेगे उनके आदेश जारी किये जा चुके है आपका बता दे केंद्र सरकार के निर्देश पर पूरे देश में २ अक्टूबर को गांधी जयंती के दिन जेल में बंद ऐसे कैदी जिनका आचरण अच्छा है ऐसे कैदी रिहा किये जाने के प्रस्ताव राज्य सरकारों को भेजे जाने के लिए कहा गया था जिसके अनुसार

उत्तराखण्ड की जेल से 27 कैदी जिनका आचरण सही पाया गया उनके प्रस्ताव उत्तराखंड सरकार के पास भेजे गए थे जिनमे से आठ कैदी पर फैसला उनको रिहा किये जाने का लिया गया है आठ कैदी जिनको रिहा किया जायेगा उनकी रिहाई की अनुमति राज्य सरकार की तरफ से दी जा चुकी है प्रमुख सचिव गृह आनंद वर्धन ने बताया की केंद्र सरकार से मिली गाइड लाइन के अनुसार उत्तराखंड की जेलों से 27 कैदी के आचरण का प्रस्ताव राज्य सरकार को मिला था जिसके बाद आठ कैदी रिहा किये जाने के आदेश जारी किये गए है जिनको 5 अक्टूबर के दिन जेल से रिहा किया जायेगा

जिन कैदियों को छोड़ा जा रहा है उनके नाम 
 
गुड्डू चौहान — देहरादून 
कुलदीप –विकास नगर देहरादून 
संजय –ऋषिकेश 
हसमुल्ला –देहरादून 
सोनू —ऋषिकेश 
शालू –ऋषिकेश 
मोंटी –हरिद्वार 
गोविन्द सिंह — रुद्रप्रयाग 
Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments