नवजात शिशु हमारे लिये सबसे बडा वी.वी.आई.पी, हरीश रावत

0
621

देहरादून मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि पं0 जवाहर लाल नेहरू पहले व्यक्ति थे जिन्होने दुनिया के लोगो का ध्यान बच्चो की ओर आकर्षित किया, बच्चो की दुनिया को पुरस्कृत किया। पं0 नेहरू बच्चो के स्वाभाविक स्वभाव व भाषा को समझते थे इसी लिये वे चाचा नेहरू कहलाये।

केन्ट रोड स्थित मुख्यमंत्री आवास में बाल दिवस के अवसर पर महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि नवजात शिशु हमारे लिये सबसे बडा वी.वी.आई.पी है, उत्तराखण्ड बच्चो की केयरिंग सोसाइटी के रूप में आगे बढ़ रहा है नवजात शिशु की उचित परवरिस के लिये समाज को भी इस महत्वपूर्ण सामाजिक दायित्व से जोडेने का हमारा प्रयास है। उन्होने कहा कि बच्चे हमारा भविष्य है बच्चों को बेहतर परवरिस के लिये हमने बाल कल्याण के साथ महिला कल्याण भी जोड़ा है, मातृ कल्याण बाल कल्याण का केन्द्र बिन्दु है।
उन्होने कहा कि हमे अपने पास पडोस के बच्चो के सर्वागीण विकास की ओर भी ध्यान देना होगा इसके लिये धन की नही प्यार की आवश्यकता है। उन्होने अविभावको का आहवान किया कि वे अपने तनाव की छाया बच्चो पर न पडने दे बच्चो का स्वाभाविक व प्राकृतिक रूप से खेलते हुए स्वतः विकास हो इसके लिये यह जरूरी है। उन्होने कहा कि छोटे बच्चो के कंधे से बस्ते का बोझ भी कम से कम हो इसके लिये शिक्षाविदो को सोचना होगा।
मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि हमारे बच्चो को अपने पड़ोस में ही अच्छी गुणवत्ता युक्त शिक्षा सुलभ हो इसके लिये प्रत्येक ब्लाॅक में प्रयोग के तौर पर 5-5 माॅडल स्कूल खोले जा रहे है। इन स्कूलो में सभी आवश्यक सुविधाये भी मुहैया करायी जायेगी। इन स्कूलो को आंगनबाडी से भी जोडा जा रहा है ताकि उन्हे माॅ की गोद की तरह प्यार के साथ शिक्षा भी मिल सके। बच्चो को न्यूट्रेशन की समय पर व्यव्स्था हो इसके लिये भोजन माताओं को भी प्रशिक्षित किया जायेगा।
मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि अनाथ बच्चो को उनके अधिकार मिले इसके लिये खिलती कलियां व पालना योजना शुरू की गई है इसके लिये लाइसेंस भी जारी किये जायेंगे इसमें भी सभी का सहयोग जरूरी है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री रावत द्वारा आंगनबाडी केन्द्रो पर आयोजित विभिन्न आयु वर्ग के बच्चो के हेल्दी बेबी शो प्रतियोगिता के विजेता बच्चो को प्रशस्ति पत्र वितरित करने के साथ ही हाईस्कूल में प्रथम आने वाली मेधावी छात्राओं को टेबलेट का वितरण किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर किशोरियों एवं छात्राओं को साइकिल का भी वितरण किया। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को भी उन्होने सम्मानित किया।
इस अवसर पर प्रमुख सचिव राधा रतूडी ने महिला कल्याण एवं बाल विकास के लिये संचालित योजनाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम में वन विकास निगम के अध्यक्ष हरीश धामी, बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्षा बिजय लक्ष्मी गुसाई, अपर सचिव बिम्मी सचदेवा सहित महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी, विभिन्न विद्यालयों के शिक्षक, छात्र-छात्रायें एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां आदि मौजूद थी।
इसस पूर्व मुख्यमंत्री श्री रावत ने बीजापुर अतिथि गृह में आयोजित कार्यक्रम में पं0 जवाहर लाल नेहरू के चित्र पर माल्यार्पण कर उनका भावपूर्ण स्मरण किया तथा श्रद्धांजलि अर्पित की।
मुख्यमंत्री हरीश रावत ने राजपुर रोड स्थित राजीव गांधी भवन में आयोजित कार्यक्रम में भी प्रतिभाग किया तथा इस अवसर पर नेहरू वार्ड तक आयोजित की गई सहिष्णुता एवं सद्भावना पदयात्रा में भी शामिल हुए। उन्होने गांधी पार्क के समीप स्थित पं0 नेहरू की प्रतिमा पर भी माल्यार्पण कर उन्हे श्रद्धांजलि दी।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।