फिक्की लेडिज ऑर्गेनाइजेशन (एफएलओ) की उत्तराखंड अध्यक्षा बनेगी शिल्पी अरोरा

0
152

फिक्की लेडिज ऑर्गेनाइजेशन (एफएलओ) की उत्तराखंड अध्यक्षा बनेगी शिल्पी अरोरा Ficciflo Women Uttrakhand Chapter Shilpi Arora Ficciflo Women Uttrakhand Chapter Shilpi Arora देहरादून ​​एफएलओ अपना अगला 14वाँ खण्ड उत्तराखण्ड की राजधानी देहरादून में स्थापित करने की तैयारी में है। साल 2000 में यह युवा राज्य औद्योगिक, पर्यटन एवं शिक्षा के क्षेत्रों में एक महत्वपूर्ण स्थान के रूप में उभरा है।फिक्की लेडिज ऑर्गेनाइजेशन (एफएलओ) उत्तराखंड में अपने नए चैप्टर का निर्माण करेगा जिसको लेकर उत्तराखंड में इसने जुडी कांग्रेसी नेता शिल्पी अरोरा को उत्तराखंड का अध्यक्ष बनाया जा सकता है उत्तराखंड में शिल्पी अरोरा महिला वर्ग के लिए अपनी सोशल गति विधि को उत्तराखंड में पहले से ही काम कर रही है वाटर संस्था के माध्यम से उनका सोशल वर्क उत्तराखंड में किया जा रहा है फिक्की लेडिज ऑर्गेनाइजेशन (एफएलओ) की उनकी जिम्मेदारी दिए जाने के बारे में अभी तक फिक्की लेडिज ऑर्गेनाइजेशन (एफएलओ) द्वारा कोई अधिकारी बाते नहीं कही है लेकिन उत्तराखंड में नए फिक्की लेडिज ऑर्गेनाइजेशन (एफएलओ) का चैप्टर ओपन किया जाना तय किया गया है।

एफएलओ की अध्यक्षा श्रीमती वासवी भरत राम ने प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि ‘‘देश की आर्थिक वृद्धि की क्रिया को गतिमय करने की प्रक्रिया में महिलाओं की सहभागिता बढ़ाने के लिए यह पहला कदम है ‘महिला उद्यम’ को बढ़ावा देना और इसके लिए उद्योगों, सरकारों व समाज के द्वारा लगातार किए जाने वाले प्रयास आवश्यक है। दूसरा सबसे महत्वपूर्ण कदम है महिलाओं द्वारा अपने कौशल को पहचान कर अपने अंदर के उद्यमी को उन्मुक्त करना। उन्होंने कहा कि एफएलओ महिलाओं को शिक्षित, संवदेनशील व सशक्त बनाकर उन्हें सबसे आगे लाना है।’’ ‘‘एफएलओ की कोशिश रही है कि महिला उद्यमियों व प्रोफेशनलरस को बढ़ावा दे व राज्य में व्यवसायिक वृद्धि में उनकी सहायता कर इस खण्ड की शुरुआत करें। वर्तमान उद्यमियों व संभावित उद्यमी महिलाओं को एफएलओ की छत्रछाया में प्रोत्साहन देना। मैं एफएलओ द्वारा सामूहिक रूप से कार्य कर इस नए खण्ड को आगे बढ़ाने व विकसित करने के लिए उत्साहित हूँ।

यह नया खण्ड जागरूकता, उचित प्रशिक्षण व विकास के कार्यक्रमों द्वारा महिलाओं की योग्यता व क्षमता को बढ़ाकर उन्हें देश की सामाजिक व आर्थिक बढ़ोतरी में योगदान देने के लिए सशक्त करेगा व इसी के साथ महिलाएँ अपनी व्यक्तिगत सामर्थ्य को समझ पाएँगी। फिक्की लेडिज ऑर्गेनाइजेशन (एफएलओ) देश के विभिन्न भागों (क्षेत्रों) में फैल कर महिलाओं के सशक्तिकरण में अपनी एक जगह बना रही है। एफएलओ का मुख्यालय दिल्ली में स्थित है एवं इस समय इसके 13 खण्ड अहमदाबाद, बैगलूरू, चेन्नई, कोयम्बटूर, हैदराबाद, इंदौर, जयपुर, कोलकता, लखनऊ, कानपुर, लुधियाना, मुम्बई, पुणे व उत्तर-पूर्वी राज्यों में स्थित हैं।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments