दुकानदार बेकाबू एसपी सिटी से उलझे

0
174
देहरादून प्रेमनगर में अतिक्रमण हटाए जाने के दौरान पुलिस ने बल प्रयोग कर वहाँ अवैध अतिक्रमण हटाया है भारी संख्या में अतिक्रमण हटाए जाने के लिए पुलिस ने कई मार्गो का भी परिवर्तन किया गया है प्रेमनगर में अतिक्रमण हटाए जाने के दौरान दुकानदार पुलिस वालो से उलझते हुए नज़र आए पुलिस ने  प्रेमनगर बाजार को जीरो-जोन में रखा गया है जनता के साथ साथ जिस जगह पर अतिक्रमण हटाया जा रहा है वहाँ पर किसी को भी जाने की अनुमति नहीं है। वही हरिद्वार में भी अवैध अतिक्रमण को लेकर विरोध सामने आया है।
शुक्रवार को प्रेमनगर में अवैध दुकान ढहाने के दौरान हंगामा मच गया। अतिक्रमण ढहाने गई टीम भारी विरोध का सामना करना पड़ा। गुस्साए दुकानदार धरने पर बैठ गए। मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ा।
प्रेमनगर बाजार में अतिक्रमण हटाने के लिए शुक्रवार को ‘महाअभियान’ चलाया गया। सुबह करीब आठ बजे यहां बड़े पैमाने पर तोड़फोड़ शुरू हो गई। जिसके विरोध में व्यवसायी धरने पर बैठ गए। उन्होंने पक्षपात का आरोप लगाया। कहा कि पहले अवैध अतिक्रमण हटाओ, फिर हम खुद अपनी दुकानें तोड़ेंगे।
अगर हमारी दुकानें अवैध हैं तो नक्शा पास क्यों किया गया? प्रशासन ने अवैध काम क्यों किया? व्यापारियों ने अधिकारियों को बुलाने की बात भी कही। इस दौरान एक व्यापारी ने आत्मदाह की धमकी भी दे डाली। लेकिन उसके बाद वह खुद ही अपना शो रूम तोड़ने में लग गया। गुस्साए लोगों ने टीम से नोक-झोंक कर दी। जिसके बाद लोगों को खदेड़ने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा।
देहरादून जनपद के एस पी सिटी प्रदीप राय ने जानकारी देते हुए बताया की उच्च न्यायलय जनहित में दाखिल याचिका के क्रमानुसार देहरादून शहर में हो रहे अवैध अतिक्रमण एवं अनाधिकृत निर्माण को ध्वस्त/हटाये जाने के दृष्टिगत प्रेमनगर से अवैध अतिक्रमण हटाया जा रहा था तभी कुछ लोगो द्वारा जेसीबी पर पत्थर फेके जा रहे थे जिसके बाद पुलिस ने कारवाही करते हुए लोगो को वहाँ से हल्का बल प्रयोग करते हुए भगा दिया उन्होंने बताया की अवैध अतिक्रमण हटाए जाने के लिए सुरक्षा की नज़र से पुलिस फोर्स को तैनात किया गया है।
देहरादून के प्रेमनगर में आज उच्च न्यायलय जनहित में दाखिल याचिका के क्रमानुसार देहरादून शहर में हो रहे अवैध अतिक्रमण एवं अनाधिकृत निर्माण को ध्वस्त/हटाये जाने के दृष्टिगत वहाँ से अवैध अतिक्रमण हटाया गया।
देहरादून पुलिस की जनता अपील 
उच्च न्यायलय जनहित में दाखिल याचिका के क्रमानुसार देहरादून शहर में हो रहे अवैध अतिक्रमण एवं अनाधिकृत निर्माण को ध्वस्त/हटाये जाने के दृष्टिगत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय के निर्देशन में जनपद देहरादून पुलिस/अन्य विभागाध्यक्षों के संयुक्त टीमों द्वारा मा0 उच्च न्यायलय के आदेशानुसार दिनांक 14.09.2018 को  *प्रेमनगर* में अभियान के दौरान आवश्यकता पड़ने पर शहर का यातायात डायवर्ट प्लान निम्नवत रहेगा –
1. प्रेमनगर बाजार को जीरो-जोन रखा जायेगा।
2. प्रेमनगर बाजार की ओर आने व जाने वाले समस्त यातायात को निम्न स्थानों से डायवर्ट किया जायेगा –
I. प्रेमनगर, नन्दा की चौकी, सुध्दोवाला में स्थित शिक्षा- संस्थानों के वाहनों का रूट रांगडवाला से मिट्ठी-बैरी चौक ( टी – स्टेट ) से ठाकुरपुर होते हुये बालाजी मंदिर से अपने गंतव्यों की ओर जायेंगे।
II. ISBT से प्रेमनगर,सेलाकुई,विकासनगर जाने वाले समस्त वाहनों ( उत्तराखण्ड परिवहन निगम व सेलांकुई – विकासनगर की बसों ) को शिमला बाई पास रोड़ से सेण्ट ज्यूड चौक से नया गॉव होते हुऐ धुलकोट की ओर भेजा जायेगा।
III. पौंटा साहिब ,डाकपत्थर एवं विकासनगर से देहरादून की ओर आने वाले समस्त वाहनों को हर्बटपुर से धर्मावाला होते हुऐ नयागांव से शिमलाबाई पास की तरफ डायवर्ट किया जायेगा।
IV.  सेलाकुई राजावाला से देहरादून की ओर आने वाले समस्त वाहनों को धुलकोट तिराहे से सिंगडीवाला से होते हुऐ शिमलाबाई रोड़ की तरफ डायवर्ट किया जायेगा।
V. सुद्दोवाला से प्रेमनगर की ओर आने वाले समस्त वाहनों को बालाजी मन्दिर की ओर डायवर्ट कर शिमला बाईपास रोड़ से देहरादून शहर की ओर भेजा जायेगा।
VI. विधोली से प्रेमनगर की ओर आने वाले समस्त वाहनों को नन्दा की चौकी से डायवर्ट कर बालाजी मन्दिर की ओर भेजकर शिमला बाईपास रोड़ से देहरादून शहर की ओर भेजा जायेगा।
VII. टी-स्टेट चौक से कोई भी वाहन प्रेमनगर बाजार की ओर नही जायेगा।
VIII. बल्लूपुर चौक से कोई भी वाहन प्रेमनगर की ओऱ नही जायेगा ,समस्त वाहनों को डायवर्ट कर जीएमएस रोड़ होते हुऐ शिमला बाईपास रोड की ओर भेजा जायेगा।
IX. बल्लीवाला चौक से बसन्त विहार होते हुऐ प्रेमनगर की ओर आने वाले समस्त वाहनों को कमला पैलेस की ओऱ डायवर्ट किया जायेगा।
नोटः- अतः आमजनता से अपील है कि जनपद पुलिस एवं अन्य विभाग द्धारा देहरादून शहर में हो रहे अवैध अतिक्रमण एवं अनाधिकृत निर्माण को हटाये जाने हेतु जनपद पुलिस एवं यातायात पुलिस का सहयोग करें।
Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments