चुनाव को सफल बनाने के लिए मतदाता जागरूक कार्यक्रम आयोजित

0
50

हल्द्वानी: लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 के दृष्टिगत सोमवार को एमबीपीजी काॅलेज में स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ अपर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार ने दीप जलाकर किया।

उन्होंने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि लम्बे संर्घष एवं असंख्य देशप्रेमियों की शहादत के बल पर देश को आजादी मिली और नागरिकों को सरकार चुनने के लिए मत देने का अधिकार प्राप्त हुआ। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य होना चाहिए कि वह देश का नेतृत्व चुनने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करें। युवा खुद मतदान करने के साथ ही परिवार और पास पड़ोस के लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि मताधिकार के माध्यम से प्रत्येक नागरिक को देश का भविष्य बनाने में जिम्मेदारी दी गई है जिसका निर्वहन प्रत्येक व्यक्त्यि को अपनी नैतिक जिम्मेदारी व दायित्व समझते हुए मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मताधिकार के माध्यम से देश की नीति निर्माता चुनते हैं जोकि देश को नई दिशा व दशा देने के साथ ही देश को आगे बढ़ाने का काम करते हैं। लोकतंत्र की मजबूती और देश की बेहतरी के जाति, धर्म, क्षेत्रवाद के आधार पर मत न देने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि छोटे-छोटे सकारात्मक परिवर्ततन भविष्य में बड़ा प्रभाव डालते हैं। प्रत्येक नागरिक को हीनता की भावना ऊपर उठकर, सकारात्मक सोच रखते हुए अवश्य मतदान करना चाहिए। निर्वाचन प्रणाली में एक-एक मत परिणामों को प्रभावित करता है, इसलिए सभी व्यक्तियों को अपने मत का महत्व समझते हुए भी अवश्य नैतिक मतदान करना चाहिए। कुमार ने ’’मैं मतदान अवश्य करूंगा, मै मतदान कराने में पूर्ण सहयोग करूगा’’ अभियान के अन्तर्गत हस्ताक्षर भी किए।

कार्यक्रम का एआरटीओ विमल पाण्डेय ने किया। कार्यक्रम में अपर मुख्य अधिकारी राजेश कुमार, नगर स्वास्थ्य अधिकारी सुरेश अधिकारी, डाॅ.प्रभा पन्त के अलावा अन्य प्रोफेसर व विद्यार्थी उपस्थित थे।

कार्यक्रम में अपर मुख्य अधिकारी राजेश कुमार, नगर स्वास्थ्य अधिकारी सुरेश अधिकारी, डाॅ.प्रभा पन्त के अलावा अन्य प्रोफेसर व विद्यार्थी उपस्थित थे।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।