मीडिया कर्मी होने जा रहे बेरोज़गार यहाँ देखे लिस्ट

0
562

देहरादून उत्तराखंड में लम्बे समय से दर्शको को एक बार फिर अपने यहाँ कई सालो से चल रहे केंद्र बंद कर दिए जायेगे इन केन्द्रो के बंद होने से यहाँ पर काम कर रहे कई मीडिया कर्मी भी आर्थिक नुकसान का समाना करते नज़र आएंगे इस फैसले के बाद उत्तराखंड में यहाँ काम कर रहे मीडिया कर्मी को परेशान करने वाली खबर दीपवाली के ऐसे अवसर पर आई है जब मीडिया के कई हाउस काफी नुकसान वाली आर्थिक मज़बूरी से गुज़र रहे है उत्तराखंड में बंद होने वाले केंद्र आगामी १६ नवंबर से बंद हो जायेगे इसको लेकर केंद्र के बंद होने से अभी से ही मीडिया कर्मी जो यहाँ पर काम कर रहे है उनमे हलचल देखी जा रही है।

ये खबर भी पढ़े: मीडिया वालो की ऐसी कहानी भी होती है

 

दूरदर्शन महानिदेशालय ने अल्मोड़ा, बागेश्वर, धारचूला सहित कुमाऊं के सात स्थानों और चमोली जिले के थराली में स्थित दूरदर्शन रिले केंद्रों को 16 नवंबर से बंद करने का फैसला कर लिया है। नैनीताल जिले के दो केंद्र हाल ही में बंद किए जा चुके हैं। इसके बाद क्षेत्र में दूरदर्शन के चैनल एंटिना के जरिये उपलब्ध नहीं होंगे और लोग सिर्फ डीटीएच के जरिये ही दूरदर्शन के कार्यक्रम देख सकेंगे।

आज के दौर में जहां टीवी चैनलों की बाढ़ आ गई है, लेकिन 2000 से पहले दूरदर्शन के ही सर्वाधिक दर्शक थे। दूरदर्शन के कार्यक्रम लोगों के टीवी स्क्रीन में बेहतर ढंग से पहुंचाने के लिए अस्सी और नब्बे के दशक में देश के तमाम इलाकों में दूरदर्शन रिले केंद्र स्थापित किए गए। अल्मोड़ा में दूरदर्शन रिले केंद्र 1989 में स्थापित हुआ। इन रिले केंद्रों में कार्यक्रमों को रिले करने के लिए उपकरण लगे होते हैं।

दूरदर्शन अनुरक्षण केंद्र अल्मोड़ा के अभियंता आडी शर्मा ने बताया कि 16 नवंबर से अल्मोड़ा अनुरक्षण केंद्र के अंतर्गत स्थित अल्मोड़ा, बागेश्वर, कौसानी, डीडीहाट, मानेश्वर (देवीधूरा), धारचूला, मुनस्यारी और थराली (चमोली) के रिले केंद्र बंद कर दिए जाएंगे। इसके बाद इस इलाके में सिर्फ देवाल (चमोली) में ही एक केंद्र चालू रह जाएगा। उसके बाद दूरदर्शन के सभी चैनल डीटीएच के माध्यम से निशुल्क देखे जा सकते हैं। गढ़वाल मंडल के 21 रिले केंद्र भी बंद किए जा रहे हैं।

सर्वेक्षणों से यह पता लगा है कि अब गिने-चुने लोग ही एंटिना के जरिये दूरदर्शन के कार्यक्रम देखते हैं जिससे महानिदेशालय ने 15 साल से अधिक पुराने दूरदर्शन रिले केंद्रों को बंद करने के आदेश दिए हैं। अब इन रिले केंद्रों में आगे क्या होगा इस बारे में महानिदेशालय स्तर से ही फैसला होगा।
– आईडी शर्मा अभियंता दूरदर्शन अनुरक्षण केंद्र अल्मोड़ा

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments