अमेरिकी डॉलर में आयी गिरावट वही भारतीय रूपये को मिली बढ़ोतरी

0
47

भारतीय रूपये की भारी गिरावट से शायद अब कुछ राहत मिलने की आशा की जा सकेगी. खबरों के मुताबिक शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रूपये ने बढ़ोतरी हासिल करी, और भारतीय रुपया 49 पैसे मज़बूत होकर 71.70 के स्तर पर खुला.

एक्सपर्ट्स की माने तो दुनियाभर में डॉलर की डिमांड में आई कमी के चलते रुपये में मजबूती वापस लौटी है. गुरुवार की शाम अमेरिका में आए कमजोर आर्थिक आंकड़ों के चलते अन्य करेंसी के मुकाबले डॉलर में गिरावट आई. इसीलिए भारतीय रुपये में भी जोरदार रिकवरी देखने को मिली है. यहां आपको यह भी बता हुए चले कि पिछले कारोबारी दिन (बुधवार) में भी रुपया रुपया 51 पैसे की मजबूती के साथ 72.19 के स्तर पर बंद हुआ था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सप्ताह समीक्षा बैठक कर अर्थव्यवस्था की सेहत का जायजा लेंगे. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बैठक में रुपये की गिरावट और तेल की बढ़ती कीमतों पर चर्चा की जाएगी.चर्चा यह भी है कि रुपये को मजबूत करने के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी की जा सकती है.

शनिवार को होने वाली बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेटली, नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार, प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के चेयरमैन विवेक देवराय और वित्त सचिव हसमुख अधिया हिस्सा लेंगे. उम्मीद की रही है कि इस बैठक से पिछले कुछ दिनों में रूपये में आयी भारी गिरावट से उभरने के लिए कई एहम फैसले इख़्तियार किये जा सकते हैं.

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments