डिजिटल/कैसलेस ट्रांजेक्सन ‘सुरक्षा’ का विश्वास जागृत करना होगा- राज्यपाल

0
362

डिजिटल/कैसलेस ट्रांजेक्सन ‘सुरक्षा’ का विश्वास जागृत करना होगा- राज्यपाल

देहरादून ‘डिजि-धन मेला’ आयोजन को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए राज्यपाल डाॅ0 कृष्ण कांत पाल ने कहा कि कैसलैस सोसाइटी विकसित करने के लिए बैंकिंग तथा आई.टी क्षेत्र से जुड़े सेवा प्रदाताओं/संस्थानों को अपनी बेहतरीन व्यवस्थाओं, सेवाओं के बल पर आम जनता के मन में यह विश्वास जागृत करना होगा कि डिजिटल/कैसलेस ट्रांजेक्सन ही सबसे सुविधाजनक और सुरक्षित है।
राज्यपाल ने बैंकिग सेवाओं तथा आई टी. सैक्टर से जुड़े लोगों से विशेष रूप से अपेक्षा की कि कैसलैस ट्रांजेक्शन के प्रति लोगों को शिक्षित व जागरूक करने के साथ ही उसे अपनाने में आ रही समस्याओं का तत्काल निराकरण की ठोस व्यवस्था भी सुनिश्चित करनी होंगी। ग्राहकों को यह भी विश्वास दिलाना होगा कि नकदी रहित लेन-देन में किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी की आशंका नहीं है और उनका पैसा पूरी तरह सुरक्षित है। इसके लिए बैंकिंग और आई.टी सैक्टर अथवा कैसलैस ट्रांजेक्सन प्रणाली से जुड़े अन्य सभी संस्थानों को ऐसी मजबूत व्यवस्था विकसित करनी होगी कि हैकिंग का कोई दुष्प्रयास सफल न हो सके। सम्बन्धित संस्थाओं को इस दिशा में लगातार सतर्क होकर कार्य करके जनता का विश्वास जीतना होगा। ये व्यवस्थाएं लोगों को डिजिटल सोसाइटी विकसित करने के लिए स्वतः ही प्रेरित करेंगी।
भारत की आर्थिक व्यवस्था को मजबूत और पारदर्शी बनाने की दृष्टि से भारत सरकार की इस पहल को अत्यन्त महत्वपूर्ण बताते हुए राज्यपाल ने जनता का आह्वाहन किया कि डिजिटल ट्रांजेक्सन को अपनाने का संकल्प लें और लोकतांत्रिक देश के जागरूक नागरिक के रूप में उन सभी योजनाओं में अपनी सक्रिय सहभागिता भी सुनिश्चित करें जो सबके सुरक्षित भविष्य के लिए धरातल पर लाई जा रही हैं। योजनाओं की सफलता जन समर्थन और जन सहभागिता पर ही निर्भर होती है।
उन्होंने युवाओं विशेषतः शिक्षित युवाओं से अनुरोध किया कि वे अपने आसपास और सम्पर्क में आने वाले प्रत्येक उस व्यक्ति को डिजीटल ट्रांजेक्शन में शिक्षित करने में मदद करने की पहल करें जो जानकारी के अभाव में इसे अपनाने से बच रहा हो।
डिजिटल भुगतान प्रणाली को प्रोत्साहित करने की दृष्टि से आज देहरादून में इलैक्ट्रानिकी और सूचना प्रौद्यौगिकी मंत्रालय भारत सरकार व उत्तराखण्ड सरकार के संयुक्त तत्वाधान में आज नीति आयोग की योजना के तहत आयोजित ‘डिजि-धन मेला’ का लोकार्पण किया गया जिसमें राज्यपाल के साथ केन्द्रीय मंत्री श्री जे.पी.नड्डा तथा केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री अजय टम्टा सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments