देहरादून तक ट्रैन सफर हुआ बंद कैसे पहुंचे ट्रैन से देहरादून देखे खबर

0
551
देहरादून तक ट्रैन सफर हुआ बंद कैसे पहुंचे ट्रैन से देहरादून देखे खबर dehradun train travel stop-train travel only haridwar

देहरादून तक ट्रैन का सफर करने वालो के लिए बुरी खबर है सोमवार 17 अप्रैल से लेकर 23मई तक ट्रैन का सफर देहरादून तक बंद रहेगा। अगर देहरादून ट्रैन का सफर करने की सोच रहे है तो पूरी खबर पड़ कर ही सफर करे कही परिवार के साथ देहरादून का ट्रैन सफर आप के लिए कोई नयी मुसीबत न बन जाये।
दून से हरिद्वार के बीच ट्रेनों से सफर करने वालों के लिए अगले एक माह रोडवेज बसों का ही एकमात्र सहारा होगा। रोडवेज के महाप्रबंधक संचालन दीपक जैन ने बताया कि यात्रियों की दिक्कत देखते हुए देहरादून से हरिद्वार के बीच 50 फेरे बढ़ा दिए हैं व इनमें कुछ बसें रेलवे स्टेशन के पास हिल डिपो से भी चलाई जाएंगी। देहरादून रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर तीन और लाइन नंबर 2 पर वाशेबल एप्रेन निर्माण कार्य के चलते 17 अप्रैल सोमवार से 23 मई तक नौ ट्रेनें हरिद्वार तक आकर वहीं से संचालित होंगी। कार्यवाहक स्टेशन अधीक्षक सीताराम के मुताबिक इन ट्रेनों में उज्जैनी एक्सप्रेस, ओखा एक्सप्रेस, इंदौरी एक्सप्रेस, कोच्चीवली एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, मदुरई एक्सप्रेस, लिंक एक्सप्रेस, काठगोदाम एक्सप्रेस और देहरादून-हावड़ा उपासना एक्सप्रेस शामिल हैं। इन गाड़ियों में शताब्दी, लिंक व काठगोदाम एक्सप्रेस रोजाना चलती हैं, जबकि कोचीवली और ओखा सप्ताह में एक दिन चलती हैं। शेष ट्रेनें सप्ताह में दो दिन चलती हैं।

कार्यवाहक स्टेशन अधीक्षक के मुताबिक दिल्ली जाने वाली जनशताब्दी रोजाना दून से ही अपने तय समय पर सुबह 5:05 पर चलेगी। यदि किसी यात्री का दूसरी ट्रेन का रिजर्वेशन हो तो वह उसी ट्रेन के टिकट पर जनशताब्दी से हरिद्वार तक जा सकेगा। यह व्यवस्था कर दी गई है। इसी तरह रात को आते समय भी जनशताब्दी में दूसरी ट्रेनों के रिजर्वेशन के यात्रियों को हरिद्वार से दून तक लाने की अनुमति दी गई है। ट्रेनों का संचालन हरिद्वार से होने से उन यात्रियों को बड़ी परेशानी होगी जो अधिक सामान लेकर यात्र करते हैं। ऐसे यात्रियों को बस या टैक्सी से सामान ढोकर हरिद्वार तक जाना होगा।

दिल्ली के लिए भी बढ़ाई बसें: छुट्टियों के सीजन में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रोडवेज ने अपने मुफीद रूट देहरादून-दिल्ली के बीच भी बसों के 50 फेरे बढ़ा दिए हैं। इनमें साधारण बसों के साथ ही सेमी-डीलक्स, एसी और वाल्वो बसें शामिल हैं। टैक्सी वालों की कटेगी चांदी: टेनें बंद रहने से दून-हरिद्वार के बीच टैक्सी चालकों की चांदी कटना तय माना जा रहा। परिवार के साथ ट्रेन से जाने वाले व अधिक सामान होने वाले यात्रियों द्वारा अभी से टैक्सी की बुकिंग शुरू कर दी गई है। ऐसे में टैक्सी संचालक मनमाना भाड़ा मांग रहे हैं। आरटीओ सुधांशु गर्ग ने कहा कि यदि कोई टैक्सी चालक अनाप-शनाप किराया मांगता है तो यात्री उसकी शिकायत आरटीओ में कर सकते हैं।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।