उड़ान योजना को लगे पंख पंतनगर टू देहरादून

0
82

देहरादून। उड़ान योजना को लगे पंख पंतनगर टू देहरादून जौलीग्रांट से पंतनगर के लिए हवाई सेवा मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हरी झंडी दिखा कर रवाना तो किया लेकिन मौसम की खराबी के कारण पंतनगर एयर पोर्ट पर विमान नहीं उतर सका जिसके कारण यात्रियों को लेकर विमान दिल्ली चला गया पंतनगर एयर पोर्ट पर तैयारी किये बैठे अफसरों से लेकर नैनीताल के बीजेपी सांसद भगत सिंह कोशायरी और किच्छा विधायक राजेश शुक्ला को भी पंतनगर एयरपोर्ट से वापिस जाना पड़ा मौसम की खराबी के कारण पंतनगर एयरपोर्ट पर पहले ही दिन विमान नहीं उतर सका है जिसके कारण पंतनगर एयरपोर्ट से देहरादून जाने वाले यात्री भी अपना टिकट कैंसिल करवा कर वापिस चले गए।

ये खबर भी पढ़े :शिक्षा विभाग में तबादले

जौलीग्रांट से पंतनगर के लिए हवाई सेवा को शुक्रवार से सीएम ने हरी झंडी तो दिखाई लेकिन पंतनगर एयरपोर्ट पर कम विजिबिलिटी के चलते विमान नहीं उतर पाया। जौलीग्रांट एयरपोर्ट से 24 यात्रियों को लेकर एयर इंडिया के 42 सीटर विमान ने पंतनगर के लिए उड़ान भरी थी। इधर, पंतनगर एयरपोर्ट पर हवाई सेवा का उद्घाटन करने आए जनप्रतिनिधियों के साथ ही सीटें बुक कराने वाले यात्री भी फ्लाइट का इंतजार करते रह गए। लंबी प्रतीक्षा के बाद अधिकारियों ने यात्रियों को बताया कि देहरादून से प्लेन दिल्ली चला गया है। प्लेन न आने की सूचना पर यात्रियों में नाराजगी के साथ ही मायूसी छा गई। इसी ऊहापोह की स्थिति को देखते हुए देहरादून जाने वाले 35 में से 15 यात्रियों ने अपने टिकट कैंसिल भी करा दिए।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचन्द अग्रवाल व कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत ने शुक्रवार को उड़ान योजना के तहत जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर देहरादून से पंतनगर हवाई सेवा का फ्लैग-आफ कर शुभारम्भ किया।मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि उड़ान योजना से स्थानीय लोगों के साथ ही पर्यटकों को सुविधा के साथ उनके समय की भी बचत होगी। यह सेवा गढवाल व कुमांऊ के बीच कनेक्टीवीटी के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जौलीग्रान्ट एअर पोर्ट सहित पंतनगर, चिन्यालीसौड, नैनीसैनी व गौचर व चैखुटिया में भी हवाई पटटी तैयार कर उनका विस्तार किया जायेगा। सामरिक दृष्टि से सीमांत राज्य होने के नाते राज्य में हवाई पट्टियों के विस्तार पर ध्यान दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने इसके लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया तथा एयर इंडिया के सीएमडी प्रदीप खरोला सहित अन्य अधिकारियों से विचार-विमर्श किया। मुख्यमंत्री ने इस सेवा का उपयोग करने वाले यात्रियों को हवाई यात्रा के टिकट सौंपते हुए उन्हें शुभकामनाएं भी दी।

एअर इंडिया के सीएमडी प्रदीप खरोला ने बताया कि एअर इंडिया के पूर्ण स्वामित्व की सहायक कम्पनी एलाइंस एअर द्वारा भारत सरकार के मिशन ’’ कनेक्टिंग इंडिया’’ मिशन में उड़ान योजना के तहत क्षेत्रीय सम्पर्क में उन्नयन के लिए देहरादून से पंतनगर एवं वापसी की उड़ान प्रारम्भ की जा रही है। इस उड़ान के प्रारम्भ होने से यात्रियों की सुलभ सम्पर्क उपलब्ध करवाए जाने की लम्बे समय से चली आ रही मांग को पूरा किया गया है। एलाइंस एअर द्वारा पंतनगर-देहरादून-पंतनगर मार्ग पर एटीआर 42 विमान से प्रचालन प्रारम्भ किया गया है। एटीआर विमान की सीट क्षमता 42 है।

उड़ान संख्या 91-823 बुधवार, शुक्रवार, शनिवार व रविवार को पंतनगर से 13.40 बजे प्रस्थान, करेगी व देहरादून 14.40 बजे पहंुचेगी। वापसी उड़ान 91-824, बुधवार, शनिवार व रविवार को देहरादून से 15.05 बजे प्रस्थान करेगी व पंतनगर 15.55 बजे पहंुचेगी। देहरादून/पंतनगर सैक्टर के लिए किराया 1590 रु. हैं (सभी सम्मिलित)। एलाइंस एअर की पंतनगर से नई दिल्ली के लिए एक सीधी उड़ान भी है। इस उड़ान से इन शहरों के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों को अत्यंत सुविधा के साथ-साथ यात्रा में लगने वाले समय में महत्वपूर्ण कमी आयेगी।
इस अवसर पर सचिव दिलीप जावलकर, अपर सचिव आर.राजेश कुमार, निदेशक जौलीग्रान्ट एयर पोर्ट विनोद शर्मा आदि उपस्थित थे।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।