देहरादून से काठगोदाम का सफर अब होगा सुबह और शाम

0
161

देहरादून से काठगोदाम का सफर अब होगा सुबह और शाम

देहरादून: पिछले कुछ समय से देहरादून काठगोदाम एक्सप्रेस से सफर करना अपने आप में एक बेहद मुश्किल भरा हो गया है इसकी वजह सिर्फ इसका नियमित न होना बन गया है. देहरादून से चलने वाली इस ट्रेन का समय पर जाना तो यात्रियों के लिए जैसे अब एक सपना बनकर रह गया हो. इलाहाबाद से आने वाली यह ट्रेन कभी मध्यरात्रि में तो कभी सूर्योदय के बाद देहरादून से रवाना होती है और हालात तो यह भी हो गए है कि अक्सर इसमें कैंसिल होने का खतरा भी बना रहता है जिससे यात्रियों को तमाम असुविधाओं का सामना करना पड़ता है. वही काठगोदाम से देहरादून आने वाली ट्रेन के साथ भी कम दिक्क़ते नहीं है, यह ट्रेन यात्रियों को सुबह 4 बजे के करीब स्टेशन पर छोड़ देती है शुरु से ही इसका यह समय ही अपने आप में एक दुविधा बना रहता है. अक्सर ही विद्यार्थी जब एग्जाम देने देहरादून आते हैं तो उनके लिए एक तो शहर नया फिर उस पर 4 बजे का समय ऐसा कि समझ पाना भी मुश्किल कि आखिर जाएं तो कहाँ.

खैर सभी यात्रियों के लिए “दुःख भरे दिन बीते रे भैया अब सुख आयो रे” वाली लाइन यहां पर लागू होती नजर आती है. अब देहरादून-काठगोदाम एक्सप्रेस से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अब जल्दी ही रेलवे खुशखबरी लाने वाली है. अब देहरादून-काठगोदाम-देहरादून का सफर तय करने वाली ट्रेन एक नए अंदाज में दिखेगी. आज संसद भवन में केंद्रीय रेल मंत्री ने बताया कि काठगोदाम-देहरादून हेतु चलने वाली ट्रेन का नाम बदलकर “नैनी-दून-जनशताब्दी” रखा जायेगा. माननीय मंत्री ने बताया कि इस ट्रेन के संचालन का होमवर्क लगभग पूरा किया जा चुका है और जल्द ही इसे जनता कि सेवा के लिए समर्पित किया जायेगा.

माननीय मंत्री ने बताया कि काठगोदाम-देहरादून के बीच चलने वाली यह ट्रेन काठगोदाम से प्रातः 6 बजे चलकर दोपहर तक देहरादून पहुंच जाया करेगी और उसी दिन अपरान्ह देहरादून से चलकर वापस देर शाम तक काठगोदाम पहुंचने का समय रखा गया है. इसका संचालन सप्ताह में 5 दिन के लिए किया जाना तय हुआ है.

यह एक बड़ी खुशखबरी है उन यात्रियों के लिए जो नित्य दिन ही देहरादून से काठगोदाम व् काठगोदाम से देहरादून का सफर तय करते है. इसी के साथ ये तो तय है कि इस ट्रेन से आम जन को होने वाली असुविधा तो अब काफी हद तक दूर होने वाली है. साथ ही समयाभाव और जल्दी सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक ही दिन में आना जाना भी संभव हो पायेगा.

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments