अंडरवल्र्ड सरगना दाऊद इब्राहिम की समाप्ति का ठिकाना करोड़ो का काला कारोबार

0
242

अंडरवल्र्ड सरगना दाऊद इब्राहिम की समाप्ति का ठिकाना करोड़ो का काला कारोबार Dawood Ibrahim land Proparity family membars 
नई दिल्ली : अंडरवल्र्ड सरगना और 1993 के मुंबई धमाकों के मास्टर माइंड दाऊद इब्राहिम के खिलाफ शिकंजा कसना शुरू हो गया है। भारतीय जांच एजेंसियों की निशानदेही पर ब्रिटेन ने दाऊद की लगभग 43 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है। दुबई में उसकी संपत्तियों की पहचान और जब्त करने की प्रक्रिया चल रही है। इससे दाऊद का काला साम्राज्य सिर्फ पाकिस्तान तक सिमट कर रह गया है। एक ब्रिटिश अखबार में छपी खबर के मुताबिक, ब्रिटेन ने दाऊद के कई होटलों, घरों और वाणिज्यिक संपत्तियों को जब्त कर लिया है। Dawood Ibrahim land Proparity family membars

भारतीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने इन संपत्तियों की पहचान में अहम भूमिका निभाई है। हालांकि, भारत सरकार की ओर से इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने तिरुअनंतपुरम में सिर्फ इतना कहा कि बहुत कुछ हो रहा है। लेकिन, अभी कुछ नहीं बताया जा सकता है। बताया जाता है कि दाऊद ने अपनी काली कमाई का अधिकांश हिस्सा ब्रिटेन और दुबई में लगा रखा है। दुबई में इसकी लगभग 15 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति होने का अनुमान है। भारतीय एजेंसियों ने दुबई को इन संपत्तियों की सूची सौंप दी है। जहां इसकी जांच हो रही है। वहां भी जल्द ही उसकी सारी संपत्तियों को जब्त किया जा सकता है।

ब्रिटेन और दुबई में संपत्तियों के जब्त होने के बाद दाऊद का काला साम्राज्य मुख्य तौर पर कराची और पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में सिमट कर रह जाएगा, जहां वह ढाई दशक से आइएसआइ के संरक्षण में रह रहा है। इससे दाऊद के ड्रग और हथियारों के अंतरराष्ट्रीय तस्कर नेटवर्क की गतिविधियों को भी रोकने में मदद मिलेगी।

इन संपत्तियों को किया जब्त :
ब्रिटेन के वार्विकशायर में दाऊद के होटल हैं, जबकि मिडलैंड में कई रिहायशी संपत्तियां हैं। इसी तरह लंदन की संपत्तियों में सेंट जॉन वुड रोड, होर्नचर्च, एसेक्स, रिचमोंड रोड, टॉम्सवुड रोड, चिगवेल, रो हैम्पटन हाई स्ट्रीट, लांसलोट रोड, थार्टन रोड, स्पाइटल स्ट्रीट, डार्टफर के बड़े-बडे रिहयाशी कॉम्प्लैक्स और कमर्शियल बिल्डिंग्स शामिल हैं।

भारत अरसे से करता रहा है मांग :
भारत लंबे समय से दुनिया के तमाम देशों को दाऊद के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहता रहा है। लेकिन, पहली बार उसके खिलाफ कार्रवाई संभव हुई है। भारत दाऊद के पाकिस्तान में होने का पुख्ता सुबूत देता रहा है, लेकिन पाकिस्तान इसे नकारता रहा है। पिछले महीने ही ब्रिटेन के ट्रेजरी विभाग ने एक लिस्ट जारी की थी, जिसमें दाऊद के पाकिस्तान में भी तीन ठिकानों का उल्लेख किया गया था।
बताया जा रहा है कई बार भारत उसकी गिरफ़्तारी के लिए प्रयास कर चूका है लेकिन कोई सफलता नहीं मिली है अब उसकी आर्थिक कमर को तोड़ कर उसका काला कारोबार खत्म किया जाने के लिए कई देश अपने अपने तरह से कोशिश कर रहे है

27 December 1955 को पैदा हुआ अंडरवर्ड का अपराधी आज दुनिया का दूसरा अमीर इंसान है जिसकी अपनी दुनिया है उसकी अपनी दुनिया का हर राज उसके वो करीबी जानते है जिन पर वो भरोसा करता है उसका अपना परिवार भी काफी बड़ा है जिसमे कई महिला पुरुष के साथ साथ उसके परिवार में बच्चे भी है उसकी वर्ष 2015 तक संपत्ति US$ 6.7 billion (May 2015) थी जो अब कई गुना बढ़ गयी है परिवार में उसके ये लोग है

Dawood IbrahimSiblingsIqbal Hasan
Shabir Ibrahim KaskarBrother
Haseena Parkar
Sister
Anis Ibrahim
Brother
Iqbal Hasan
Brother
Mohammed Humayoon
Brother
Noora Ibrahim
Brother
Saeeda Parkar
Sister
Mustaqeem Ali
Sibling
Mumtaz Shaikh
Sibling
Farzana Tungekar
Sibling
Zaitoon Antuley
Sibling

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments