मुख्यमंत्री ने किया हरिद्वार में योजनाओं का लोकार्पण

0
302

मुख्यमंत्री ने किया हरिद्वार में योजनाओं का लोकार्पण

देहरादून मुख्यमंत्री हरीश रावत ने गुरूवार को अर्धकुम्भ मेले के अन्तर्गत हरिद्वार में 45.18 करोड़ लागत की विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण किया जिसमें चिंतामणि आश्रम के सामने गंगनहर पर पैदल लोह सेतु, बिठलदास आश्रम मोटर मार्ग स्पान के क्लास ए लोडिंग डबल लेन प्रीस्टेस सीमेंट, कंक्रीट मोटर पुल, हरिद्वार में गंगनहर पर धोबीघाट ललताराव के समीप डबल लेन सेतु, ज्वालापुर (लालपुल )के पास 90 मीटर विस्तार स्टील गर्डर पुल, धीरवाली पार्किंग हेतु ट्यूब वैल निर्माण, अन्तः स्रोत कूप से ब्रह्मपुरी सी.डब्लू आर. तक राईजिंग मैन, हरिद्वार में ब्रीफिंग एवं प्रशिक्षण हाॅल, नीलकण्ठ धाम पौड़ी में महिलाओं एवं पुरूषों हेतु 10-10 शैया बैरक का निर्माण कार्य सम्मिलित है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री श्री रावत ने अर्धकुम्भ मेले में आने वाले पत्रकारों को सुविधा हेतु स्थापित मीडिया सेंटर का भी विधिवत शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थाई प्रकृति के कार्य समय सीमा में पूर्ण कर लिए गये हैं, इन निर्माण कार्यों से हरिद्वार को अर्द्धकुम्भ ही नहीं बल्कि आने वाले कुम्भ में भी बड़ी राहत मिलेगी। हिल बाईपास पुल का निर्माण एक वैकल्पिक पुल के रूप में होने से शहर में जाम की स्थिति से छुटकारा मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि चैराहों एवं आन्तरिक मार्गों के विस्तारीकरण के लिए निर्माण एजेंसियों को सहयोग प्रदान करें। उन्होंने कहा कि इस अर्द्ध कुम्भ में जन सुविधा के लिए 5 स्थाई पुलों का निर्माण किया गया है। श्री रावत ने कहा कि केन्द्र सरकार से अर्द्ध कुम्भ के आर्थिक सहायता प्राप्त होने पर जगजीतपुर को श्यामपुर से जोड़ने वाले पुल का निर्माण किया जायेगा। आगामी समय में हरिद्वार से ऋषिकेश तक आस्था पथ का विस्तारीकरण एवं हरिद्वार, ऋषिकेश एवं देहरादून को मेट्रो से जोड़ा जायेगा। उन्होंने अर्द्धकुम्भ में आने वाले स्नानों में भीड़ प्रबन्ध के लिए स्थानीय जनता से सहयोग की अपेक्षा की तथा कहा कि कुम्भ केवल धार्मिक ही नहीं बल्कि हमारी संस्कृति का प्रतीक भी है। उन्होंने अर्द्ध कुम्भ में देश-विदेशों के पर्यटकों के आगमन हेतु पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था का भरोसा दिलाया।
इस अवसर पर सूचना सचिव एवं महानिदेशक विनोद शर्मा ने कहा कि अर्द्धकुम्भ मेला की कवरेज हेतु देश-विदेश से आने वाले प्रिण्ट एवं इलेक्ट्राॅनिक मीडिया के प्रतिनिधियों को सुविधा प्रदान करने हेतु राज्य सरकार द्वारा हाईटेक मीडिया सेंटर की स्थापना की गई है। इस सेण्टर में 10 एम.बी.पी.एस. लीज्ड लाईन के ब्राॅडबैण्ड इंटरनेट कनेक्शन के साथ कम्प्यूटर, स्कैनर, फैक्स मशीन, प्रिंण्टर, फोटो काॅपीयर तथा वीडिया एडीटिंग सुविधा उपलब्ध है। साथ ही अर्द्धकुम्भ मेला के प्रमुख स्नानपर्वों की वेब स्ट्रीमिंग की व्यवस्था भी की गई है।
मीडिया सेंटर में आगंतुक पत्रकारों के लिए वाई-फाई सुविधा भी उपलब्ध है। मेला से संबंधित वीडियो फुटेज, स्टिल फोटोग्राफ्स, प्रेस विज्ञप्तियाॅं तथा अन्य सूचनाओं को मीडिया सेंटर के एफ.टी.पी. सर्वर के माध्यम से भी उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। ताकि यहां तक न आ पाने वाले मीडिया प्रतिनिधि इंटरनेट के माध्यम से मीडिया सेंटर के सर्वर पर उपलब्ध सुविधा का उपयोग कर सकें। मीडिया प्रतिनिधियों के प्रवास के लिए आवश्यक सुविधाएं भी उपलब्ध है, जो निःशुल्क है। पत्रकारों के लिए यह सुविधाएं पूरी मेला अवधि में ( चैंबीसों घंटे सातों दिन) आधार पर उपलब्ध हैं।
इस अवसर पर विधायक हरिदास, सतपाल ब्रह्मचारी, पूर्व विधायक अम्बरीश कुमार, मुख्य प्रधान सचिव राकेश शर्मा, मेलाधिकारी एस.ए. मुरूगेशन, मेला आईजी जीएस मर्तोलिया, जिलाधिकारी हरबंस सिंह चुघ, एसएसपी डी सैथिंल अबुदई कृष्णराज एस, मुख्य विकास अधिकारी सोनिका, के अलावा अंशुल श्रीकुंज, राव अफाकखान, स्वामी चिन्मयानन्द के अतिरिक्त बडी संख्या मंे जनप्रतिनिधि एवं जनता उपस्थित थी।
bhadas4india देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल www.bhadas4india.com की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments