सूचना विभाग के अधिकारी भी जुटे मुख्यमंत्री की मुहीम में

0
579

सूचना विभाग के अधिकारी भी जुटे मुख्यमंत्री की मुहीम में
देहरादून उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री हरीश रावत के निर्देशों के अनुपालन में प्रदेश के विभिन्न स्तरों पर अधिकारियों द्वारा ग्राम भ्रमण एवं रात्रि निवास किया जा रहा है। इसी क्रम में गत शुक्रवार एवं शनिवार को सूचना विभाग के अधिकारियों सहायक निदेशक के.एस.चैहान तथा सहायक निदेशक नितिन उपाध्याय द्वारा भी जनपद देहरादून के कालसी ब्लाॅक के गांवों में अलग-अलग रात्रि विश्राम एवं भ्रमण किया गया।
सहायक निदेशक के.एस.चैहान द्वारा ग्राम थत्येऊ, ब्लाॅक कालसी का भ्रमण किया गया। ग्रामीणों द्वारा श्री चैहान के समक्ष स्थानीय प्राथमिक विद्यालय में ग्राउंटिग की आवश्यकता बताई गई। स्कूल में पर्याप्त फर्नीचर भी न होने की बात उठाई गई। गांव में पेयजल हेतु पुरानी लाइन की साथ ही अब एक नई पेयजल लाइन की आवश्यकता भी बताई गई। श्री चैहान द्वारा गांव के आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण भी किया जहां वर्तमान में 17 बच्चे नामांकित है। ग्राम थत्येऊ में सामुदायिक मिलन केन्द्र की मांग भी उठाई गई।
इस अवसर पर थत्येऊ के ग्राम प्रधान रणवीर सिंह चैहान, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी गुरू प्रसाद भी उपस्थित थे।
सहायक निदेशक, सूचना नितिन उपाध्याय द्वारा ग्राम फटेऊ ब्लाॅक कालसी का भ्रमण किया गया।
प्राथमिक विद्यालय फटेऊ के खेल मैदान के उपर से जा रही विद्युत लाइन केा लेकर ग्रामीणों द्वारा चिन्ता व्यक्त की गई। श्री उपाध्याय द्वारा प्राथमिक विद्यालय फटेऊ के नवनिर्मित शौचालयों में पानी का संयोजन न होने पर विद्यालय प्रबंधन समिति को संबंधित ठेकेदार से शीघ्र ही कार्य पूरा कराने के निर्देश भी दिये गये। ग्राम फटेऊ में ग्रामीणों द्वार सिंचाई व्यवस्था ठीक न होने की बात उठाई गई। ग्राम की गूल अक्सर क्षतिग्रस्त रहती है और वर्षा पर निर्भरता होने के कारण किसानों को अपेक्षित लाभ नहीं मिल पाता। ग्रामीणों द्वारा निटवर्ती जल स्रोतों में पाईप के माध्यम से सिंचाई हेतु जल उपलब्ध कराने की मांग की गई। ग्रामीणों की अधिकांश कृषि भूमि असिंचित होने तथा वहां तक पहुंच मार्ग नहीं होने की समस्या भी उठाई गई। ग्रामीणों द्वारा सुझाव दिया गया कि फटेऊ से डाण्डा छानी तक एक वैकल्पिक मार्ग बनने से एक बड़े क्षेत्र में किसानों को लाभ मिलेगा।
इस अवसर पर दोनो अधिकारियों द्वारा स्वास्थ्य सुविधाओं, विद्युत संयोजकता, पेयजल सुविधाओं, आंगनबाड़ी केन्द्र आदि की भी समीक्षा की गई। ग्रामीण भ्रमण पर आधारित रिपोर्ट एवं सुझाव शासन को भेजा जायेगा।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।