राष्ट्रीय मीडिया कार्यशाला पत्रकारिता का बदलता आयाम

0
100

राष्ट्रीय मीडिया कार्यशाला पत्रकारिता का बदलता आयाम CHANGE MEDIA WORKING REPORTING WORKSHOP
दिल्ली विश्वविद्यालय के डॉ. भीमराव अम्बेडकर कॉलेज एलुमनी क्लब द्वारा “आधुनिक पत्रकारिता के बदलते आयाम” विषय पर एक दिवसीय राष्ट्रीय मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए मुख्यअतिथि के रूप में पहुंचे भारतीय जन संचार संस्थान के महानिदेशक के जी सुरेश ने कहाकि मीडिया में संयम होना चाहिए नाकि आक्रमकता। उन्होंने भावी पत्रकारों के लिए कहा कि वे रिपोर्टिंग करें ना कि कि निर्णय दें। मीडिया का लोकपक्ष के अलावा कोई अन्य पक्ष नहीं होना चाहिए। उन्होंने पत्रकारों के लिए अध्ययन की बात के साथ भाषायी पत्रकारिता की बात पर भी बल दिया। राष्ट्रीय मीडिया कार्यशाला पत्रकारिता का बदलता आयाम
सुभारती विश्वविद्यालय के उप प्राचार्य डॉ नीरज कर्ण सिंह ने पत्रकारिता के सिद्धांत और व्यवहार पर वक्तव्य पेश किया तो इम्वा अध्यक्ष और वरिष्ठ पत्रकार राजीव निशाना ने मीडिया के बदलते स्वरूप पर प्रकाश डाला। दूरदर्शन किसान समाचार के संपादक डॉ ओ पी यादव ने ग्रामीण पत्रकारिता के विभिन्न पहलुओं को सामने रखा, वहीं कॉलेज प्राचार्य डॉ. जी के अरोड़ा ने मीडिया में सकारात्मक पत्रकारिता की बात पर बल दिया।
क्लब के अध्यक्ष और वरिष्ठ पत्रकार गिरीश निशाना ने टीवी पत्रकारिता के साथ रिपोर्टिंग के गुर सिखाए तो वहीं टीवी पत्रकार गीतम श्रीवास्तव ने एंकरिंग और फील्ड रिपोर्टिंग को प्रेक्टिकल समझाया। वरिष्ठ पत्रकार निहाल सिंह ने वैकल्पिक दौर में प्रिंट मीडिया की भूमिका बताते हुए सोशल मीडिया पर ध्यान केंद्रित किया। क्लब के संयोजक डॉ. एस एस चावला ने बताया कि एलुमनी क्लब प्रत्येक महीने एक गतिविधि आयोजित करता है जिसमें इस महीने की गतिविधि में राष्ट्रीय मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया है। पत्रकार योगेश सोलंकी ने ख़बर संकलन की चुनौतियों पर प्रकाश डाला। इस मौके पर कार्यशाला संयोजक रहीसुद्दीन रिहान, मंच संचालक मनीष, डॉ. एम एस वत्स, डॉ. राजबीर वत्स, डॉ. ममता, डॉ. शशि, डॉ. बिजेन्दर, डॉ. चित्रा, डॉ. विनीत, प्रियंका, मोहित, आसिफ, सूरज, जावेद,नीलम, शिवानी, श्वेता, प्रोमिता, तारिक, पुष्पेंद्र, नाजिश और महेश सहित पूरी दिल्ली-एनसीआर से सभी पत्रकारिता संस्थानों से विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments