चकराता जौनसार महासू देवता जागरण

0
90
देहरादून। चकराता उत्तराखंड जौनसार में हर साल मनाये जाने वाले चकराता जौनसार महासू देवता मंदिर में लगने वाले जागरण की तैयारी तेजी से शुरू हो गयी है जौनसार मंदिर में रात भर आयोजित किये जाने वाले जागरण में वहाँ पहुंच कर दूर दराज के लोगो की भी काफी संख्या में आवाजाही देखी जा रही है धार्मिक रीती रिवाज के लिहाज से यहाँ आयोजित होने वाला जागरण देवता के साक्षात् दर्शन करवाने वाला होता है यही वजह है अपने सभी कामो को छोड़ कर दूर रहने वाले लोग भी जागरण के दिन यहाँ पहुंच जाते है।
उत्तराखंड के चकराता में महासू देवता मंदिर में हर साल जागरण का आयोजन किया जाता है जिसके लिए कई दिनों से जागरण को लेकर तैयारी की जाती है रात भर बुधवार को आज जागरण का आयोजन किये जाने के साथ साथ भंडारा भी आयोजित किये जाता है इस आयोजन में भाग लेने के लिए बड़ी संख्या में लोग हर साल आते है मौसम की खराबी के कारण इस बार आने वाले लोगो की संख्या में भी कोई कमी नहीं है यही वजह है आस्था के इस जागरण में रात भर आज देवता के साथ चकराता की संस्कृति का नज़ारा देखे जाने को हर कोई तैयारी में जुटा हुआ रहता है।
उत्तराखंड के जौनसार में जादू किये जाने की बात भी सामंने आती है लेकिन इस बात में अब कोई भी ऐसी जानकारी नहीं मिलती जिसमे जादू किये जाने वाला विषय सामंने आता हो बताया जाता है जौनसार में अपने यहाँ आने वाले मेहमान का आदर सत्कार किया जाता है जिसको लेकर आज भी पुराणी परम्परा कायम है घर आने वाले मेहमान को आज भी जौनसार में अच्छे तरह से भोजन करवाया जाता है संस्कृति के हिसाब से यहाँ पर आज भी कई महिलाये पुराने आभूषण पहने हुई नज़र आती है।

 

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments