कैबिनेट मंत्री बोले हर अधिकारी लेगा एक गांव गोद:Cabinet Minister Says One Rural Area Adopet Officers

0
54

कैबिनेट मंत्री बोले हर अधिकारी लेगा एक गांव गोद ये करना पड़ेगा काम:Cabinet Minister Says One Rural Area Adopet Officers 
नैनीताल न्याय पंचायत भीमताल मे आयोजित कृषक महोत्सव रवि-2017 मे प्रदेश के कृषि व उद्यान मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा इस समय पूरे प्रदेश में कृषको को जागरूक करने व कृषको की आय बढाने हेतु प्रदेश की 670 न्याय पंचायतो में कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। उन्होने कहा प्रदेश सरकार किसानों के प्रति संवेदनशील है। प्रदेश सरकार द्वारा 05 महीनो मे 50 से अधिक निर्णय किसानो के हितो मे लिए गये है। उन्होने कहा फसल बीमा योजना के अन्र्तगत फसल का मुआवजा किसानो को समय से मिले इसके लिए भी कार्य किया जा रहा है।  हर अधिकारी लेगा एक गांव गोद

उन्होने किसानो का आह्वान करते हुए कहा उत्पादकता को बढाने के लिए वे अधिकारियो व वैज्ञानिको से हमेशा चर्चा करते रहे। उन्होने कहा किसानो की आय 2022 तक दोगुनी करने के लिए किसानों को एकीकृत क्लस्टर आधारित कृषि को बढावा देना होगा साथ ही पशुपालन, दुग्ध उत्पादन, फ्लोरिकल्चर, जडी-बूटी, रेशम पालन, मत्स्य पालन पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होने कहा हम काश्तकारो को व्यापारी के रूप में विकसित करना चाहते है। हर अधिकारी एक गांव को गोद लेगा व लोगो को जागरूक करेगा ताकि उत्पादन बढ सके।

उन्होंने कहा विकास खण्ड व न्याय पंचायत स्तरो पर कृषि यंत्र बैंक बनाये जा रहे है जहां इन बैंको के माध्यम से भी कृषको को यंत्र उपलब्ध कराये जा सकेंगे। उन्होने कहा कृषको को उनके उत्पाद का उचित मूल्य मिले व बिचैलियो की भूमिका खत्म हो इसके लिए भी कार्य किया जा रहा है। उन्होने कहा प्रदेश मे कोल्ड रूम व कलैक्शन सेंटर की संख्या बढाई जायेगी साथ ही किसानो को समय से बीज, खाद व कीटनाशक दवाईया उपलब्ध कराई जायेंगी। उन्होने किसानों से सामुहिक खेती करने के साथ ही चकबन्दी करने का आहृवान किया।

इस अवसर पर पांच प्रगतिशील किसानो को पुरस्कृत किया गया। उन्होने भीमताल में एक कोल्ड स्टोरेज, कलैक्शन सेन्टर व प्रोसेसिंग सेन्टर की स्थापन करने की घोषणा की, साथ ही भीमताल में मण्डी स्थापना हेतु सर्वे कराने का आश्वासन दिया। उन्होने कहा कि हम प्रदेश मे एक हजार पटवारी तैनाती करने जा रहे है, जो किसानो के दैवीय आपदा अतिवृष्टि से होने वाले फसलों के नुकसान का शीघ्र मुल्यांकन करंेगे, ताकि काश्तकारो को समय से बीमा राशि का मुआवजा मिल सके।

इस अवसर विधायक भीमताल रामसिह कैडा ने कहा कि कृषि रथो के माध्यम से गांव-गावं तक कृषि की आधुनिकतम जानकारी पहुचाने का यह उत्तम प्रयास है। किसानों को इसका लाभ अवश्य मिलेगा। उन्होने कहा कि एकीकृत कृषि से किसानों की आय में अवश्य बढोत्तरी होगी साथ ही कृषक जागरूक होकर समय से योजनाओ का लाभ उठा सकेंगें।
अपने सम्बोधन में मुख्य विकास अधिकारी प्रकाश चन्द्र ने कहा कि योजनाओं का वृहद प्रचार किया जा रहा है। 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए कृषकों को कृषि सम्बन्धित सभी जानकारियां उनके क्षेत्र में जाकर कृषि से सम्बन्धित सभी अधिकारियों द्वारा दी जा रही है, साथ ही जनपद के 44 हजार किसानों को कृषि के साथ ही मनरेगा व अन्य योजनाओं से भी सम्बद्ध किया जा रहा है। उन्होने बताया कि जनपद में रेशम को बढावा देने के प्रयास किये जा रहे है, साथ ही टी-टूरिज्म को भी बढाने हेतु जनपद में प्रयास किये जा रहे है।

कार्यक्रम में ब्लाक प्रमुख गीता विष्ट, ब्लाक प्रमुख नरेन्द्र नगर विनीता विष्ट भाजपा जिलाध्यक्ष मनोज साह ने भी सम्बोधित किया। कृषक महोत्सव में डा0 हरीश विष्ट,ज्येष्ठ प्रमुख अनिल चनौतिया, भावना मेहरा, महेन्द्र अधिकारी, पंकज जोशी, मोहन सिह विष्ट, संजीव कुमार, ललित मोहन उप्रेती के अलावा निदेशक कृषि गौरी शंकर, संयुक्त निदेशक पीके सिह, जिला विकास अधिकारी रमा गोस्वामी, परियोजना निदेशक बालकृष्ण,कृषि सलाहकार एनएम मुलासी, के अलावा बडी संख्या में काश्तकार, क्षेत्रवासी, कृषि एवं विकास विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

महोत्सव में विभिन्न विभागों द्वारा विकास प्रदर्शनी लगाकर किसानों को सरकार की ओर से जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकरी दी गई। इस अवसर पर कुमायू सांस्कृति कला उत्थान समिति के कलाकारो द्वारा खेती किसानी पर आधारित कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। कार्यक्रम के उपरान्त कृषि मंत्री द्वारा इण्डोडच सेब बागान का निरीक्षण भी किया गया।

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments