बिहार बोर्ड रिजल्ट सबसे खराब 35 प्रतिशत बच्चे पास 65 प्रतिशत फ़ैल

0
374

बिहार बोर्ड रिजल्ट सबसे खराब 35 प्रतिशत बच्चे पास 65 प्रतिशत फ़ैल Bihar board 12th result 2017 declared 62 students failed Bihar board 12th result 2017 declared 62 students failedबिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड (BSEB) ने 12वीं बोर्ड का रिजल्ट आने के बाद ही बोर्ड के एजुकेशन सिस्टम की बुरी हालत तो हुई ही बोर्ड के 12वीं के साइंस स्ट्रीम में 62 फीसदी छात्र फेल होने का समाचार विभाग के लिए नयी मुसीबत बन गया है इस तरह का परिणाम बिहार बोर्ड के लिए पहली बार सामने आया है रूबी राय जो वर्ष २०१६ में टॉपर रही थी जिस की वजह से इस बार बिहार रिजल्ट का परिणाम इतना ख़राब रहा है

आपको बता दें कि साइंस स्ट्रीम की खुशबू कुमारी ने टॉप किया है। खुशबू ने 86.2% अंक हासिल किए हैं जो तीनों स्ट्रीम में सबसे ज्यादा है। वहीं कॉमर्स स्ट्रीम में पटना के कॉलेज ऑफ कॉमर्स के प्रियांशु जायसवाल ने टॉप किया है। प्रियांशु को 81.6 प्रतिशत अंक मिले हैं।

वहीं आर्ट्स स्ट्रीम में 82.6% अंकों के साथ समस्तीपुर के गणेश ने टॉप किया है लेकिन अजीब बात ये है कि बिहार बोर्ड के साइंस स्ट्रीम से परीक्षा देने वाले करीब 38% छात्र ही पास हो पाए हैं। वहीं आर्ट्स में 37.13% और कॉमर्स में सबसे ज्यादा 73.76% छात्र पास हुए हैं।

बोर्ड के खराब प्रदर्शन को देखते हुए प्रिंसिपल सेक्रेटरी ऑफ एजुकेशन डिपार्टमेंट आर के महाजन ने बताया कि सख्ती के साथ कॉपी जांच होने के कारण ही पास पर्सेंटेज घट गए हैं

रूबी राय पिछले साल की टॉपर घोषित की गई थी. पर एक इंटरव्‍यू में वो पॉलिटिकल साइंस को सही तरह से प्रोनाउंस भी नहीं कर सकी थी. जिसके बाद उसके टॉप करने पर सवाल खड़े हो गए थे. जांच में बड़ा घोटाला सामने आया था. तब बिहार आर्ट्स की फर्जी टॉपर रूबी राय ने जांचकर्ताओं के सामने कहा था कि वह सिर्फ पास होना चाहती थी लेकिन उनके पिता ने उन्हें टॉप करवा दिया.
रूबी राय का फर्जीवाड़ा तब सामने आया था जब ‘आज तक’ ने एक वीडियो में दिखाया कि किस तरह बिहार के टॉपर अपने सब्जेक्ट के आसान से सवालों का भी जवाब नहीं दे सके. रूबी ने तो अपने इंटरव्यू के दौरान पॉलिटिकल साइंस विषय को ‘प्रोडिकल साइंस’ कहा था. जब उनसे पूछा गया कि इस विषय में क्या-क्या होता है तो रूबी ने कहा कि इसमें खाना बनाना सिखाया जाता है. वहीं साइंस टॉपर सौरभ श्रेष्ठ ने भी आसान से सवालों का बेतुका जवाब दिया था. इस वीडियो के बाद इन टॉपर्स का रिव्यू एग्जाम लिया गया था. जिनमें ये फेल हो गए थे.

Bhadas 4 India देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल की हिंदी वेबसाइट है। भड़ास फॉर इंडिया.कॉम में हमें आपकी राय और सुझावों की जरुरत हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें bhadas4india@gmail.com पर भेज सकते हैं या हमारे व्हाटसप नंबर 9837261570 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज Bhadas4india भी फॉलो कर सकते हैं।

Comments

comments